hindi

सांपों की प्रजनन प्रक्रिया से जुड़ी कई अजीब बातें, जो कर देंगी आपको हैरान

0 14

सेक्स दुनिया का सबसे अजीब मामला है। कुदरत ने इस में इतने सारे अजीब अजीब से पेंज डाल दिए हैं कि जिसके बारे में कितना भी रिसर्च कर लो हर बार कुछ नया देखने को मिलता है। हर बार कुछ अजीब सी खबरें सामने आती है।हर जीव के साथ सेक्स का तरीका बदलता है फिर चाहे वह इंसानों की बात हो या फिर सांपों की। यह आपको बता दें जीसस रिवास निवास अमेरिका की मैक्सिको हाइलैंड्स यूनिवर्सिटी में सांपों के विशेषज्ञ हैं अंग्रेजी में ऐसे जानवरों को हर्पीटोलॉजिस्ट कहा जाता हैं। जीसस को दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले विशालकाय सांप एनाकोंडा की सेक्स लाइफ के बारे में एक अजीबोगरीब बात पता चली है।

एनाकोंडा में मदर सेक्स के बाद नर को खा जाती है पहले वैज्ञानिक यह समझते थे। सेक्स के दौरान मर्द हावी रहते हैं। मादा सिर्फ नर्क के इशारों पर नाचती है मगर एनाकोंडा के बारे में यह जानकारी बिल्कुल भी चौंकाने वाली है। जीसस बताती है कि सांपों के बारे में यह सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली खबर है।

दूसरी नस्ल के जानवरों में नर बड़े आकार के होते हैं वह ताकतवर होते हैं। लेकिन लेकिन सांपों के मामले में इसका उल्टा होता है। इसीलिए कई बार सेक्स के बाद मादा सांप, नर को निगल जाती है। एनाकोंडा में मादा कई बार तो नर से 5 गुना ज्यादा बड़ी होती है यह उसके अंदर को आसानी से निगलने का काम करती है।

मादा का विशालकाय होना ज्यादा से ज्यादा अंडे देने और बच्चे पैदा करने के लिए मददगार होता है। इसलिए छोटे सांप सेक्स के साथ ही के तौर पर बड़ी मादा को तलाश करते हैं मगर सवाल यह उठता है कि सांपों को तो ठीक से दिखाई भी नहीं देता ऐसे में वह यौन संबंध के लिए बड़ी मादा की तलाश किस तरह से करते है।

आपको बता दें कि रिसर्च इस बात का पता चला है सांपों में सेक्स की ख्वाहिश जताने की पहल मादा करती है। जब मादा सांप सुप्तावस्था यानी सर्दियों या गर्मियों में हाइबरनेशन से बाहर आती है तो वह कैजुअल छोड़ती है। इसके बाद वह पोरोमो नाम का एक हारमोंस होती है इसी की मदद से नर अपने आप उसकी तरफ खिंचे चले जाते हैं। इन हार्मोन की मदद से नर मादा के आकार के बारे में आसानी से पता लगा लेते हैं।

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ वोल्वरहैंपटन के मार्क ओ’शिया ने पाया जाने वाला पैराडाइज फ्लाइंग स्नेक इसके उलट बर्ताव करता है। यहां कोई नर एक मादा का पीछा करता है। कई नर मिलकर एक मादा को लुभाने का यहां पर मुकाबला करते हैं।

हालाकिं जमीनी स्तर पर सांपों के बीच ओर्जी यानी एक साथ एक जगह कई जोड़ों का सेक्स करना बहुत ज्यादा होता है। जैसे एनाकोंडा में मादा कीचड़ में एक जगह ठहर कर बैठ जाती है। वही नर एनाकोंडा इसके इर्द-गिर्द मंडराने लगता है। इससे लिपट कर उसे रिझाने की कोशिश करने लगता है वैज्ञानिक कहते हैं कि कई बार तो यह प्रक्रिया कई कई महीनों तक लगातार चलती रहती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.