hindi

Do You Know- OMG; कॉकरोच के पास होते है 10 पेट और 13 दिल होते हैं

0 8

कॉकरोच दिखने में तो बड़ा छोटा सा लगता है लेकिन ज्यादातर लोग चप्पल से मार देते हैं। कुछ लोग इसको मारने के लिए स्प्रे का भी उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि कॉकरोच एक इंसान से ज्यादा दमदार होता है। उसके पास 10 पेट 13 दिल होते हैं के जबकि एक मनुष्य के हृदय में केवल 4 खंड होते हैं। यानी हार्ट फेल होने की स्थिति में मनुष्य अपनी मौत को चार बार चकमा दे सकता है। लेकिन कॉकरोच 13 बार आइए आपको बताते हैं कि अपने आसपास रहने वाले इस कमजोर लेकिन कई मामलों में मनुष्य से ज्यादा ताकतवर प्राणी के बारे में।

जानकारी को बता दें कि तीन भागों सिर (Head) ,वक्ष (Thorax) तथा उदर यानी पेट (Abdomen) में विभाजित होता है। इसके पेट में 10 पार्टीशन होते हैं यानी कॉकरोच के 10 पेट होते हैं कॉकरोच नर और मादा अलग-अलग रूपों में पाया जाता है। कॉकरोच के शरीर लंबा और इसका शरीर 30 से 40 मिली मीटर मीटर लंबा तथा 10 से 12 मिली मीटर चौड़ा होता है।

हालांकि है सबसे खास बात यह है कि कॉकरोच के हृदय के अंदर 13 चेंबर होते हैं जबकि मनुष्य के अंदर से 4 चेंबर होते हैं। यानी दिल का एक चेंबर फेल हो जाए यानी काम करना बंद कर दें तो मनुष्य और कॉकरोच दोनों जिंदा रहेंगे, लेकिन यदि 4 बार से ज्यादा हुआ तो सिर्फ कॉकरोच ही जिंदा रहेगा मनुष्य की मौत हो जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.