hindi

श्रीलंका में केवल 3 भारतीय कप्तानों ने वनडे में लगाए हैं शतक, क्या धवन कर पाएंगे ऐसा ?

0 9

18 जुलाई से भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होना है, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी शिखर धवन करेंगे. शिखर धवन पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे. इस दौरे पर शिखर धवन को दोहरी भूमिका निभानी होगी. उन्हें कप्तानी के अलावा अच्छी बल्लेबाजी भी करनी होगी, तभी वह टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में अपनी दावेदारी मजबूत कर पाएंगे.

बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई वनडे सीरीज में केवल 3 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने कप्तान के रूप में शतक लगाया है. श्रीलंका में अब तक भारतीय कप्तान के रूप में वनडे में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और विराट कोहली ने शतक लगाया है. लेकिन अब धवन भी इस लिस्ट में शामिल हो सकते हैं. जिस तरह की फॉर्म में धवन चल रहे हैं उससे तो लगता है कि वह यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर सकते हैं.

वैसे श्रीलंका की धरती पर वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर के नाम है, जिन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध वनडे में 150 रन बनाए थे. अब तक उनका यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है. सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने श्रीलंकी में वनडे में 138 रन की पारी खेली थी.

श्रीलंका में वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप 6 भारतीय बल्लेबाज

गौतम गंभीर – 150 रन
सचिन तेंदुलकर – 138 रन
शिखर धवन – 132* रन
विराट कोहली – 131 रन
विराट कोहली – 128* रन
सचिन तेंदुलकर – 128 रन

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.