hindi

अमेजन की वो उबलती हुई नदी, इस पानी में महज गिरने मात्र से हो जाती है मौत

0 22

अमेज़न वैसे तो कई सारे रहस्यों से भरा हुआ है। यह ऐसा जंगल है। जिसे दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कहां जाता है। क्योंकि यह अरबों एकड़ में फैला हुआ है। यह जंगल इतना विशाल है कि यहां अकेले ही 9 देशों की सीमाओं को छूता है। कहते हैं कि जंगल में ऐसे जीव जंतु और अन्य चीजें मौजूद हैं उसके बारे में इंसान भी नहीं जानते हैं। जंगल में सबसे ज्यादा अंदर तक जाने के बारे में इंसान सोचता तक नहीं है। इस जंगल में मौजूद एक ऐसी नदी है जिसका पानी हमेशा उबलता हुआ रहता है कहते हैं कि यदि कोई व्यक्ति इस पानी में गलती से गिर भी जाता है तो उसकी मौत संभव होती है।

पेरू में मौजूद इस रहस्य में नदी की खोज एक वैज्ञानिक ने की थी। आपको बता दें किस नदी की कहानी काफी ज्यादा दिलचस्प है जिसके बारे में एक वैज्ञानिक भी बता चुके हैं। दरअसल बचपन में जब भी वैज्ञानिक ऐसी कार्टून परियों की कहानी सुना करते थे। तो वह हैरान हो जाते थे लेकिन उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि ऐसी नदी सच में भी होती हैं।

वैज्ञानिक के मुताबिक जब वह बड़े हुए तो तो भी उबलती हुई नदी की कहानी हमेशा उनके दिमाग में रही। वो हमेशा यही सोचते थे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है। यहां तक कि उन्होंने विश्वविद्यालय में अपने सहयोगियों तेल गैस और खनन कंपनियों से भी इस बारे में जानने के बारे में सोचा। लेकिन सब का जवाब नहीं था। इसके अलावा वैज्ञानिक तौर पर अगर देखें तो ऐसा संभव नहीं है कि नदी का पानी हमेशा रहे।

इस असमंजस की स्थिति में एक दिन वह अमेजन नदी के जंगलों तक पहुंच गए। जहां उन्होंने अपने काल्पनिक कहानी को सच होते हुए देखा। उन्होंने आखिरकार ऐसी नदी को ढूंढ निकाला जहां पानी रहस्यमय तरीके से उबल रहा था। यह नदी करीब 1 मील लंबी थी वैज्ञानिक के मुताबिक का पानी इतना गर्म था कि आप चाहो तो तुरंत की तुरंत चाय बना कर के भी पी सकते हो।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.