hindi

GK IN HINDI; कद्दू जिसके नर पुष्प और मादा पुष्प होते है अलग-अलग, शरीर को देता है फायदा

0 25

उपवास में अगर साबूदाना खिचड़ी खीर राजगीरिया सिंघाड़े के पराठे पूरी पकोड़े आलू की चिप्स पापड़ सब कुछ खाकर आप बोर हो गए हैं। तो आज हम आपको कुछ अलग चीज बताते हैं जो बेहद ही टेस्टी है। कद्दू को कई नामों से भी जाना जाता है। जैसे कदीमा, कुष्मांड,काशिफल आदि नाम इससे भी कई प्रकार के व्यंजन जैसे की सब्जी बनाए जा सकते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। और पकाने तथा पचाने दोनों में आसान होता है।कद्दू की सब्जी का बड़ा महत्व होता है माना जाता है कि पितरों को आलू मूली अरबी प्याज लहसुन वाली सब्जियां नहीं कराई जाती हैं। इस कारण कद्दू की सब्जी बनानी चाहिए।

जानकारी कि आपको बता दें कि कद्दू की कई सारी विशेषताएं होती हैं। कद्दू पीले नारंगी रंग का होता है इसलिए इसमें beta-carotene बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ई भरपूर पाया जाता है उनके बीजों में आयरन जिंक पोटेशियम मैग्नीशियम आदि तत्व पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है तथा पेट की गड़बड़ियों को आराम देता है। सबसे महत्वपूर्ण बात कद्दू रक्त में शर्करा की मात्रा को बढ़ाता है और अग्नाशय को सक्रिय करता है इस कारण मधुमेह के रोगियों के लिए भी यह विशेष लाभदायक होता है।

हालांकि कद्दू की इतनी सारी विशेषताएं समस्त जानकारी समझ ही गए होंगे कि कद्दू कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। आज के बाद कभी भी कद्दू दिखाने से मना मत करिएगा और यदि आपको कोई कद्दू कहे तो उसे एक गर्ल्स दिखाइएगा की कद्दू के फायदे पहले जाकर पता करके आओ उसके बाद मुझे कद्दू बोलना

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.