hindi

GK IN HINDI; यदि गुरुत्वाकर्षण के कारण आम, धरती पर गिरता है तो फिर चंद्रमा आसमान में कैसे बना रहता है

0 11

न्यूटन ने बताया है कि गुरुत्वाकर्षण के कारण आम पृथ्वी पर गिरता है। लेकिन वापस नहीं होता तो आम हवा में तैरता रहता। यहां प्रश्न यह है कि यदि गुरुत्वाकर्षण नहीं होता तो क्या आम कभी भी पेड़ से नीचे जाता है या नहीं। हालांकि सवाल यह भी है कि जब धरती के अंदर आकर्षण के कारण चीजें चिपक जाती हैं। तो फिर चंद्रमा क्यों नहीं गिरता क्यों वह लगातार पृथ्वी की परिक्रमा लगाता रहता है।

गुरुत्वाकर्षण को लेकर अभी भी कई सारे सवाल बाकी है न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण के बारे में जो भी बताया है उसके बाद जितना भी अनुसंधान किया गया है वह पर्याप्त नहीं है। न्यूटन से पहले भारतवर्ष में भास्कराचार्य ने भी गुरुत्वाकर्षण बल की चर्चा की थी, परंतु उसमें भी गुरुत्वाकर्षण के सभी सवालों का जवाब नहीं मिला था। वैज्ञानिक भी आज भी इस बात को जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर गुरुत्वाकर्षण बल की उत्पत्ति कहां से हुई है।

हालांकि पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण वालों से सूर्य के कक्ष में स्थिर रखता है। अन्यथा पृथ्वी किसी अंधकार में खो जाती। चंद्रमा का प्रकाश धरती पर फैला हुआ समग्र है लेकिन यह आकर्षण बल असल में कहां से आया वैज्ञानिक इसे पूरी तरह से स्पष्ट नहीं कर पाए हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.