hindi

GK IN HINDI; जानिए आखिर बाजार में मिलनेवाला आपका फलहारी साबूदाना क्या हैं फल,फसल या फिर दाल

0 23

नवरात्रि शुरू हो गई और भारत में ज्यादातर लोग इन दिनों 9 दिनों का उपवास रखते हैं। अन्न ग्रहण नहीं करते एवं ज्यादातर लोग साबूदाना से बने व्यंजन ही खाना पसंद करते हैं। हालाकिं साबूदाना को फल्हारी माना जाता है हालांकि इसके पीछे अब सवाल ये भी उठता है कि क्या सच में साबूदाना एक फल है या फिर खेतों में बोने वाली फसल है। या इन दोनों के अलावा साबूदाने की दाल है जैसे दाल के दाने गोल-गोल होते हैं। वैसे ही साबूदाना के गोल गोल होती है। तो आइए आपको बताते हैं कि साबूदाना कहां से आता है और किस पेड़ पर लगता है।

अगर सीधे सीधे सरल शब्दों में समझने की कोशिश की जाए तो साबूदाना एक पेड़ से बनता है परंतु साबूदाना इस पेड़ का फल नहीं है। मजेदार बात तो यह है कि साबूदाना का पेड़ भारतीय नहीं बल्कि अफ्रीकी है। अपनी किताब के पेड़ से पानी से साबुदाना बनाया जाता है।

साबूदाना के अंदर शकरकंद ज्यादा स्टार्ट पाया जाता है। साबूदाना कंद मूल प्रजाति का है। साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम विटामिन सी पाया जाता है यानी यह फल भी माना जाता है। कुल मिलाकर जो साबूदाना को भारत में पवित्र को दिखाया जाता है भारतीय साबूदाना है ही नहीं की है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में साबूदाना केवल टेपियोका जड़ से बनाया जाता है। जिसमें मुख्य रुप से स्टार्ट पाया जाता है यह शकरकंद की तरह दिखाई देता है जिसे कसावा प्लांट भी कहा जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.