hindi

OMG; जब दुनिया के सबसे रहस्यमय रेगिस्तान में मिली 121 फुट की ‘बिल्ली’, इसके पीछे भी दबा है गहरा राज

0 4

बचपन में हम सभी रात को सोते समय तारों को देखते थे। उनको गिनते थे और उसमें कई तरह की आकृतियां खोजते दे। कभी चिड़िया कभी बंदर कभी शेर तो कभी त्रिभुज। हमें उस समय यह बात बिल्कुल भी नहीं पता थी। कि इसके पीछे ब्रह्मांड का कितना बड़ा रहस्य छुपा हुआ है। धरती का एक हिस्सा भी कुछ इस तरह का ही रहते हैं। लैटिन अमेरिकी देश पेरू के रेगिस्तान में कई तरह की आकृतियां मौजूद हैं। हाल ही में यहां बिल्ली का 101 फुट लंबा रेखाचित्र फिर से पाया गया है।

आपको बता दें कि रेगिस्तान तो शोधकर्ता दल में शामिल पुरातत्व विधाओं का अनुमान है कि आकृति करीब 22 साल पुरानी है। या रेखाचित्र अलका के अर्जेंटीना की ओर जाने वाले हाईवे के किनारे पहाड़ी पर है। सदियों से इसको संरक्षित संस्कृति की विरासत माना जाता है। इससे पहले भी कई बार यहां पर विशाल बिल्ली के रेखाचित्र मिले हैं।

नाज्का लाइंस पर अबतक 300 से अधिक अलग-अलग तरह की आकृतियां मिल चुकी हैं। इन आकृतियों में पशु और ग्रह की रेखाचित्र शामिल है। पुरातत्वविद जॉनी इस्ला बताते हैं कि बिल्ली का ये रेखाचित्र उस समय मिला जब दर्शकों को देखने के लिए बनी जगहों पर साफ किया गया था। उन्होंने बताया कि करीब 2200 साल पहले भी लोगों ने बिना किसी आधुनिक तकनीक के क्षेत्रों का निर्माण के दौरान कर देने वाला विषय है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.