hindi

ओडिशा के जंगलों में नजर आया काले रंग का बाघ, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

0 18

ओडिशा के जंगलों में घूम रहे एक शौकिया फोटोग्राफर ने बेदह ही दूर्लभ प्रजाति के बाघ की तस्वीरों को कैमरे में कैद कर लिया है इस बाघ का रंग काला था जो सामान्य बाघों से बिल्कुल अलग था। वैज्ञानिकों के मुताबिक बाघ की ये प्रजाति मेलानिस्टिक टाइगर कहलाती है। जो विलुप्त होने के कगार पर है पूरे राज्य में इस तरह के बाघों की संख्या केवल सात से आठ ही बची है। आपको बता दें कि दुनिया भर के काले रंग के बाघों की 70 फीसदी आबादी ओडिशा में रहती है।

आपको बता दें कि इस टाइगर की शरीर पर काले रंग की धारियां हैं। जिसे जेनेटिक डिफेक्ट के कारण आती हैं। इस दूर्लभ प्रजाति के बाद भारत में केवल ओड़िशा में ही पाए जाते हैं हालांकि इन बाघों की संख्या तेजी से कम हो रही है साल 2018 की टाइगर सक्सेज रिपोर्ट बताती है कि काली धारी वाले बाघों की संख्या काफी तेजी से कम हुई है।

गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में उड़ीसा के नंदनकानन में पश्चिम बंगाल के रहने वाले सोमेन बाजपेई बर्ड वाचिंग कर रहे थे जंगल में पेड़ों पर सौमेन कई तरह की पक्षियों और बंदरों को देख रहे थे। फिलहाल इस ब्लैक टाइगर की तस्वीर इंस्टाग्राम पर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर या तेजी से वायरल हो रही हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.