hindi

कौन तोड़ सकता है सबसे तेज गेंद फेंकने का विश्व रिकॉर्ड, शोएब अख्तर ने दिया ये जवाब

0 25

पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने आज से 18 साल पहले इंग्लैंड के विरुद्ध मैच के दौरान दुनिया की सबसे तेज रफ्तार गेंद फेंकने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. शोएब अख्तर ने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. उस समय शोएब अख्तर के सामने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज निक नाइट खेल रहे थे. यह रिकॉर्ड अभी तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है. जब शोएब अख्तर से यह पूछा गया कि उनकी नजर में वर्तमान में कौन सा ऐसा गेंदबाज है, जो उनका सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड तोड़ सकता है. तो उन्होंने बिना किसी झिझक के जवाब दिया.

स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत में शोएब अख्तर ने कहा- मुझे नहीं लगता कि फिलहाल मेरा ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ सकता है. शोएब अख्तर ने अपने करियर में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने खूब विकेट चटकाए और बल्लेबाजों के बीच खौफ पैदा किया. अख्तर के बाद सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शॉन टेट के नाम दर्ज है जिन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध मैच में 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी.

लेकिन चोटिल होने की वजह से वह ज्यादा समय तक क्रिकेट नहीं खेल पाए और उन्होंने 25 साल की उम्र में ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया. सबसे तेज गति से गेंद फेंकने के मामले में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ब्रेट ली है, जिन्होंने 16 साल पहले न्यूजीलैंड के विरुद्ध मैच में 160.8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.