hindi

ये है दुनिया की वो खतरनाक जगह, जहां 100 सालों से नहीं गया है कोई भी इंसान

0 15

दुनिया में कई ऐसी जगह हैं, जहां ना कोई जाता है और ना ही उसके रहस्य का किसी को पता है. आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी ही वीरान जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां 100 साल से कोई नहीं गया है. हालांकि 100 साल पहले इस जगह लोग रहा करते थे. लेकिन एक ऐसी घटना हुई, जिसके बाद वहां लोगों ने जाना बंद कर दिया. उस जगह जानवरों के जाने पर भी पाबंदी लगी हुई है.

यह जगह फ्रांस के उत्तर-पूर्वी इलाके में स्थित है. इस जगह को उस जोन रोग के नाम से जाना जाता है. इस जगह पर जगह-जगह डेंजर जोन के बोर्ड भी लगाए गए हैं, ताकि कोई गलती से भी इस जगह के आसपास ना जाए. यह जगह रेड जोन के नाम से भी मशहूर है. ऐसा कहा जाता है कि प्रथम विश्व युद्ध से पहले इस इलाके में लगभग 9 गांव थे, जहां लोग रहते थे और खेती-बाड़ी भी करते थे. 

लेकिन विश्व युद्ध के दौरान इतने बम-गोले बरसे कि पूरा इलाका नष्ट हो गया और यह जगह रहने लायक नहीं बची. यह भी कहा जाता है कि इस इलाके में भारी मात्रा में केमिकल युक्त युद्ध सामग्री है, जिस वजह से यहां जहरीली गैस निकलती है और इस जगह जाने पर लोगों की जान चली जाती है.

यहां के पानी में जानलेवा तत्व मिले हुए हैं. इसी वजह से फ्रांस सरकार ने इस जगह लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. 2004 में इस जगह की पानी और मिट्टी की जांच की गई थी, जिसमें भारी मात्रा में आर्सेनिक पाया गया था. अगर गलती से भी यह पदार्थ किसी के मुंह में चला जाए तो व्यक्ति मर जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.