hindi

कोबरा के जहर से भी ज्यादा जहरीले हैं दुनिया के ये 5 खतरनाक जीव, पलक झपकते ही हो सकती है व्यक्ति की मौत

0 16

दुनिया में कई ऐसे खूबसूरत जीव है, जो लोगों को बहुत आकर्षित करते हैं. लेकिन असल में यह जीव बहुत ही खतरनाक होते हैं. आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही खतरनाक और जहरीले जीवों के बारे में बता रहे हैं जो कोबरा के जहर से भी ज्यादा जहरीले हैं और पलक झपकते ही लोगों को मौत की नींद सुला सकते हैं.

जेलीफिश बहुत ही खतरनाक होती है. लेकिन दिखने में बहुत सुंदर होती है. यह दुनिया के सबसे जहरीले जीवों में से एक है. इसका जहर एक बार में 60 लोगों की जान ले सकता है. अगर इसका जहर एक बार मनुष्य के शरीर में पहुंच गया तो समझो 1 मिनट के भीतर व्यक्ति की जान चली गई.

बिच्छू तो आपने अक्सर देखे होंगे. लेकिन इंडियन रेड स्कॉर्पियन बहुत ही खतरनाक है, जो भारत में ही पाया जाता है. इसका जहर व्यक्ति को 72 घंटों के भीतर मार देता है.

यह ऑक्टोपस दिखने में बहुत सुंदर होता है, लेकिन उतना ही ज्यादा खतरनाक और जहरीला भी. इसका जहर किसी भी व्यक्ति को 30 सेकंड के भीतर मार सकता है. यह एक बार में इतना जहर उगल देता है जिससे लगभग 25 लोग मर जाते हैं.

यह मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है. इसका जहर खतरनाक होता है. अगर यह मकड़ी किसी इंसान को काट ले तो 15 मिनट से लेकर 3 दिन के भीतर उसका मरना निश्चित है.

यह घोंघा  होता है, जो बहुत ही जहरीला होता है. यह किसी भी व्यक्ति को लकवा ग्रस्त कर सकता है. घोंघे की दुनिया भर में 600 से ज्यादा प्रजातियां हैं, जिनमें सबसे खतरनाक यही है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.