hindi

आधार से कौन-सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है रजिस्टर, इस तरह करें पता

0 9

आधार कार्ड बनवाते समय नागरिक से उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगी जाती है, जो आधार के साथ लिंक की जाती है. आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक होने से कई फायदे होते हैं. आधार कार्ड वेरिफिकेशन के वक्त आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है. लेकिन कई बार लोग भूल जाते हैं कि उन्होंने आधार में कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दी है. अब आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं.

ऐसे करें वेरीफाई

आप सबसे पहले www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं, जहां माई आधार टैब में ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ विकल्प को चुनें. अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर दर्ज करना है और मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डाले, जो भी आप वेरीफाई करना चाहते हैं. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके. सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. आपने जो मोबाइल नंबर डाला है,, उस पर ओटीपी आएगा. अगर ईमेल आईडी डाली है तो मेल पर ओटीपी आएगा

अब निर्धारित स्पेस में प्राप्त हुए ओटीपी को डालें. अगर आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी यूआईडीएआई के रिकॉर्ड से मैच करती है तो आपकी स्क्रीन पर मैसेज आएगा कि आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी रिकॉर्ड से मैच होते हैं. लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो यह मैसेज आएगा कि आपका मोबाइल नंबर या ईमेल मैच नहीं हुआ है.

आधार से कैसे लिंक करें मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी

इसके लिए आपको आधार सेंटर पर जाना होगा जहां आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी आधार से लिंक करवाने के लिए आवेदन करना होगा. बिना बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के आधार से मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक नहीं किए जा सकते. इसके लिए आपको ₹50 का चार्ज भी देना पड़ेगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.