hindi

अगर किसी जालसाज के हाथ लग जाए आपका आधार कार्ड तो क्या होगा !

0 14

आधार कार्ड आज के समय में बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है. बच्चे से लेकर बड़े तक हर किसी का आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार कार्ड के बिना कई जरूरी काम नहीं होते हैं. बैंक में खाता खुलवाना हो, तब भी आधार कार्ड की कॉपी लगानी होती है और वेरिफिकेशन पूरा करवाना पड़ता है. लेकिन अगर आपका आधार कार्ड किसी जालसाज के हाथ लग जाए तो क्या होगा.

आपको अपनी निजी जानकारियां किसी से साझा नहीं करनी चाहिए. आप अपना ओटीपी, पिन, पासवर्ड या यूजर आईडी किसी को ना बताएं. अगर आपको कोई शंका हो तो बैंक से संपर्क करें. बहुत से लोग अनजान नंबर से कॉल आने पर अपनी जानकारियां दे देते हैं, जिससे उन्हें धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ता है.

UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, आधार नंबर से किसी शख्स की पहचान चुराकर उसको आर्थिक नुकसान पहुंचाने का कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है. आधार प्लेटफार्म पर हर दिन 3 करोड़ आधार नंबर्स को विभिन्न सेवाओं के लिए प्रमाणित किया जा रहा है.

साथ ही प्लेटफार्म को सुरक्षित बनाए रखने के लिए सिस्टम में लगातार सुरक्षा उपायों को जोड़ा जा रहा है और बदलाव किए जा रहे हैं. ऐसे में आधार नंबर का गलत इस्तेमाल होने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है. यही वजह है कि यूआईडीएआई लोगों से अपील करती है कि वह सोशल मीडिया पर अपना आधार नंबर ना डालें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.