hindi

अपनी पहली सीरीज में सुनील गावस्कर ने बनाया था ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, आज तक नहीं तोड़ पाया है कोई भी बल्लेबाज

0 23

आज भारत के सबसे महान क्रिकेटरों में शुमार सुनील गावस्कर अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी सुनील गावस्कर को अपना आदर्श मानते हैं. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के तेज रफ्तार गेंदबाजों का सामना बिना हेलमेट के किया और रनों का भी अंबार लगा दिया. उनकी महानता की कहानी उनके आंकड़े भी बयां करते हैं. आज हम आपको सुनील गावस्कर के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं.

सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध 1971 में टेस्ट में डेब्यू किया था और अपनी डेब्यू सीरीज में ही उन्होंने 774 रन बनाए, जो कि विश्व रिकॉर्ड है. आज तक एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का यह रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 9000 और 10000 रन बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है.

गावस्कर के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध 2750 रन बनाए और 13 शतक भी लगाए.

गावस्कर टेस्ट क्रिकेट मैच की दो पारियों में तीन बार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे. टेस्ट क्रिकेट में गावस्कर भारत की ओर से 100 कैच पकड़ने वाले पहले फील्डर थे.

सुनील गावस्कर पारी खत्म होने के बाद अंत तक नाबाद रहने वाले पहले भारतीय ओपनर बल्लेबाज थे. उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध 1983 में फैसलाबाद टेस्ट में नाबाद 127 रनों की पारी खेली थी.

सुनील गावस्कर लगातार 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर थे.

गावस्कर एमसीसी स्पि्रट ऑफ क्रिकेट काउड्रे लेक्चर देने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं. उन्होंने यह उपलब्धि 2003 में हासिल की थी.

सुनील गावस्कर के नाम अमेरिका के के केंटुकी प्रांत के लुइर्विले में सुनील गावस्कर क्रिकेट फील्ड नाम का पहला अंतरराष्ट्रीय खेल मैदान है, जिसका उद्घाटन खुद गावस्कर ने अक्टूबर 2017 में किया था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.