hindi

समस्या कितनी भी बड़ी हो, अलग-अलग तरीकों से प्रयास करने पर सफलता मिल ही जाती है

0 8

जापान के लोग खाने में मछलियों के व्यंजन बहुत पसंद करते हैं. इसीलिए मछली के व्यापारी समुद्र से मछलियां लाते और शहर में बेचते थे. लेकिन समुद्र से शहर तक आने में उन्हें काफी समय लगता था. इसीलिए मछलियों की ताजगी खत्म हो जाती थी, जिस वजह से व्यापारियों को काफी नुकसान होता था. कुछ व्यापारियों ने मछलियों के लिए एक बड़ा फ्रीजर खरीदा. 

हालांकि जापानी लोग मछलियों को सूंघकर ही पता कर लेते हैं कि मछलियां ताजी हैं या नहीं. इसी वजह से उनका यह नुस्खा ज्यादा दिन तक नहीं चला. इसके बाद व्यापारियों ने एक बड़ा टैंक बनवाया और उसमे जिंदा मछलियां पकड़कर लाते. लेकिन उनका यह आइडिया भी ज्यादा दिन तक नहीं चला, क्योंकि समुद्र में रहने वाली मछलियां  टैंक के पानी में आकर इधर-उधर विचरण नहीं करती थी और उनका स्वाद बदल जाता था. 

इसीलिए व्यापारियों ने फिर एक और नया तरीका निकाला. उन्होंने पानी के टैंक में मछलियों के साथ छोटी शार्क भी छोड़ दी, जिस वजह से छोटी मछलियां लगातार पानी के टैंक में इधर-उधर विचरण करती रही और उनके शरीर में ऊर्जा बनी रहती थी. इस तरह यह मछलियां एकदम ताजा रहती थी और व्यापारियों को दाम भी ज्यादा मिलते थे.

इस कहानी से यह शिक्षा मिलती है कि व्यापारियों ने अलग-अलग तरीकों से मेहनत की और उन्हें मछलियों की ताजी बनाए रखने में सफलता मिली. इसी तरह हमें एक समस्या का तरह-तरह से हल करने की कोशिश करनी चाहिए. अंत में हमें सफलता जरूर मिलेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.