hindi

दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश ना करें, सोच-समझकर ही किसी के बारे में राय बनाएं

0 15

हमें किसी के भी बारे में राय बनाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए. कई बार अधूरी जानकारी की वजह से हम सही व्यक्ति के बारे में भी गलत अवधारणा बना लेते हैं. प्राचीन काल में एक गांव में एक अंधा व्यक्ति रहता था जो अकेला रहता था. गांव के लोगों से जो खाना मिलता था, उससे उसका जीवन चल जाता था.

अंधा व्यक्ति जब भी अपने घर से बाहर निकलता था तो वह रात में अपने साथ एक लालटेन रखता था. गांव के लोगों को उसकी यह बात काफी अजीब लगती थी. फिर भी कोई उसे कुछ कहता नहीं था. 1 दिन गांव के कुछ शरारती लड़कों ने उस अंधे व्यक्ति को लालटेन के साथ जाते हुए देखा तो उसका मजाक उड़ाने लगे.

लड़कों ने कहा- तुम तो अंधे हो, तुम्हें कुछ नहीं दिखाई देता. फिर तुमने अपने हाथ में यह लालटेन क्यों ले रखी है. अंधे व्यक्ति ने उन लड़कों से कहा- तुम सही कह रहे हो मेरे लिए लालटेन का कोई उपयोग नहीं है. मेरा जीवन तो वैसे ही अंधकार में है. मेरे लिए दिन रात एक समान हैं. लेकिन मैं यह लालटेन उन लोगों के लिए अपने साथ रखता हूं जो देख सकते हैं और अंधेरे में रहने की आदत नहीं है.

अगर अंधेरा होने की वजह से कोई मुझे ना दे पाया और मुझे धक्का लग गया तो मुझे चोट लग सकती है. दूसरों को रात में दिखाई दे, इसीलिए मैं अपने साथ लालटेन लेकर निकलता है. उस व्यक्ति की बात सुनकर लड़के शर्मिंदा हो गए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.