hindi

बिच्छू-सांप के जहर ने चमका दी इस शख्स की किस्मत, 1 ग्राम जहर बेचकर कमाता है 73 लाख रुपए

0 100

बिच्छू-सांप का नाम सुनकर लोगों के मन में डर उत्पन्न हो जाता है. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एक व्यक्ति जहरीले बिच्छू और सांपों को पालता है और उनसे अच्छी कमाई भी करता है तो शायद आप इस पर यकीन ना कर पाएं. लेकिन इजिप्ट में 27 साल के मोहम्‍मद हमदी बोश्‍ता ने 80,000 बिच्‍छुओं को पाल रखा है. इन बिच्‍छुओं की मदद से उनकी किस्मत चमक गई है.

हमदी को बिच्‍छुओं और सांपों ने अमीर बनाया है. हमदी आर्कियोलॉजी की पढ़ाई कर रहे थे तो तभी वह जहर बनाने के बिजनेस से जुड़ गए. वह बिच्छू से जहर निकालते हैं. इस जहर का इस्तेमाल दवाई बनाने में किया जाता है. हमदी को 1 ग्राम जहर के बदले लगभग 10,000 डॉलर मिलते हैं जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत 73 लाख रुपए बैठती है.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 ग्राम बिच्छू के जहर से एंटी-वेनम की 20 से 50 हजार डोज बनाई जा सकती हैं. जहर बेच-बेच कर हमदी काहिरा वेनम कंपनी के मालिक बन गए हैं. जहर निकालने के लिए हमदी बिच्छू को हल्का इलेक्ट्रिक शॉक देते हैं जिससे बिच्छू को झटका लगता है और वह जहर बाहर निकालते हैं. यह जहर जमा हो जाता है, जिसे वह बेच देते हैं. इस जहर का इस्तेमाल एंटी-वेनम और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों की दवाई बनाने में किया जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.