hindi

विश्व कप में सबसे कम रन देने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज, देखें सूची

0 6

एक समय था जब टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज के रन खर्चने के रिकॉर्ड पर नजर नहीं रखी जाती थी. इस दौरान गेंदबाज पूरी छूट के साथ गेंदबाजी कर सकता था और बल्लेबाज पर भी तेजी से रन बनाने का दबाव नहीं होता था. लेकिन सीमित ओवरों क्रिकेट की शुरुआत के साथ ही गेंदबाजों की इकॉनमी रेट पर ध्यान दिया जाने लगा और ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज टीम से बाहर होने लगे. रन रोकना भी विकेट लेने जितना महत्व होता है. हालांकि यह परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है. आज हम आपको उन टॉप 5 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने विश्व कप में सबसे कम रन लुटाए हैं.

जहीर खान

जहीर खान ने भारत की ओर से 3 विश्वकप में हिस्सा लिया. उन्होंने विश्व कप में 23 मैच खेले और 890 रन देते हुए 44 रन हासिल किए. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/42 रहा.

जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ एक समय भारतीय टीम के सबसे तेज और बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार थे. विश्व कप में उन्होंने 36 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 1244 रन दिए और 44 विकेट हासिल किए.

हरभजन सिंह

भारतीय टीम के मशहूर स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह नेतीन विश्व कप में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने 21 मैच खेले और 20 विकेट अपने नाम किए.

अनिल कुंबले

अनिल कुंबले की गिनती दुनिया के सबसे सफल स्पिनरों में की जाती है. उन्होंने भारतीय टीम की ओर से 4 बार विश्व खेला. इस दौरान उन्होंने 18 मैच खेले और 31 विकेट झटके.

कपिल देव

भारत को पहला विश्व कप जिताने वाले भारतीय टीम के तेज गेंदबाज कपिल देव काफी किफायती गेंदबाजी करते थे. कपिल देव ने 26 विश्वकप मैचों में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने 852 रन दिए और 28 विकेट भी हासिल किए. विश्व कप में कपिल देव का 5/43 शानदार प्रदर्शन रहा. विश्व कप में कपिल देव 5 विकेट हॉल लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज भी हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.