hindi

ईमानदारी से काम करने में परेशानियां जरूर आती हैं, लेकिन एक दिन अच्छा फल मिलता है

0 23

जब लोग बेईमानी का काम करते हैं तो उन्हें शुरुआत में सफलता मिलती है. लेकिन बाद में उन्हें परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं. वहीं जब लोग ईमानदारी से काम करते हैं तो शुरुआत में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लेकिन बाद में उन्हें इसका फल भी मिलता है.

एक प्राचीन कथा के मुताबिक, एक राजा वृद्ध हो गया था. उसके 10 बेटे थे. उसे यह समझ नहीं आ रहा था कि अगला राजा कौन बनेगा. काफी सोचने के बाद राजा ने राजकुमारों को बुलाया और सभी को एक-एक बीज दिया. राजा ने कहा- यह सभी बीज ले जाएं और अपना-अपना बीज गमले में रोप दें. 1 साल तक इनकी देखभाल करें. जिस राजकुमार का पौधा सबसे सुंदर और हरा भरा होगा, उसे मैं अगला राजा घोषित करूंगा.

सबसे छोटा राजकुमार बहुत सीधा था और इमानदार था. उसने बीज को गमले में रोप दिया और उसकी देखभाल करने लगा. लेकिन बीज पनप ही नहीं रहा था. जबकि अन्य नौ राजकुमारों के बीजों से सुंदर-सुंदर पौधे उग आए थे. सभी राजकुमार अपनी मेहनत से खुश थे. लेकिन छोटा राजकुमार दुखी था. जब 1 साल पूरा हुआ तो सभी राजकुमार राजा के पास अपने गमले लेकर पहुंचे.

छोटे राजकुमार के गमले में पौधा ही नहीं था, क्योंकि उनका बीज पनपा ही नहीं था. सभी राजकुमार उसका मजाक उड़ा रहे थे. राजा ने सब के गमले देखें और फिर छोटे राजकुमार को राजा घोषित कर दिया. राजा का फैसला सुनकर हैरान थे. तब राजा ने कहा- मैंने आप सभी को जो बीज दिए थे, वह खराब थे. आप सबने अपने बीज बदलकर मुझे धोखा दिया. लेकिन छोटे राजकुमार ने इमानदारी से उसी बीज की देखभाल की. एक ईमानदार व्यक्ति को ही राजा नियुक्त किया जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.