hindi

जो लोग ज्ञान का सही इस्तेमाल करते हैं, सफलता उन्हीं को मिलती है, कोरा ज्ञान बेकार होता है

0 16

जो लोग अपने ज्ञान का सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाते, वो जीवन भर सफलता नहीं हासिल कर पाते. जो ज्ञान का सही उपयोग करते हैं वही सफलता हासिल करते हैं और उन्हें जीवन में कभी दुख नहीं झेेलना पड़ता. एक प्राचीन कथा के मुताबिक, एक संत के दो शिष्य थे जिनकी शिक्षा पूरी हो गई. संत ने दोनों शिष्यों को थोड़े-थोड़े गेहूं दिए और कहा- इन्हें संभाल कर रखना. जब मैं एक साल बाद आऊंगा तो वापस ले लूंगा. ध्यान रखना गेहूं खराब नहीं होन चाहिए.

यह कहकर गुरु वहां से चले गए. एक शिष्य ने गेहूं को डिब्बे में भरकर मंदिर में रख दिया. वह गेहूं को गुरु का आशीर्वाद मानकर डिब्बे की रोज पूजा करता. वहीं दूसरे शिष्य ने गेहूं खेत में डाल दिए और कुछ दिनों बाद गेहूं की फसल तैयार हो गई. दूसरे शिष्य के पास कुछ ही दिनों में बहुत सारे गेहूं हो गए. 

जब एक साल बाद संत वापस आए तो उन्होंने अपने शिष्यों से गेहूं मांगे. पहला शिष्य डिब्बा लेकर आया, जिसमें उसने गेहूं भरकर रखे थे. जब गुरु ने डिब्बा बोला तो गेहूं खराब हो चुके थे. वहीं दूसरा शिष्य एक बड़ा थैला लेकर आया और गुरु के सामने रख दिया. यह देखकर गुरु प्रसन्न हो गए और बोले- तुम मेरी परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए. मैंने तुम्हें जो ज्ञान दिया, उसे तुमने अपने जीवन में उतार दिया और सही से उपयोग किया.

संत ने दोनों शिष्यों को समझाया जब हम अपने ज्ञान को डिब्बे में बंद गेहूं की तरह रखेंगे तो उससे कोई लाभ नहीं मिलेगा. कोरा ज्ञान किसी काम का नहीं. ज्ञान को अपने जीवन में उतारना चाहिए, दूसरों के साथ बांटना चाहिए, तभी लाभ मिलता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.