hindi

यहां सबके पास है अपना हवाई जहाज, ब्रेकफास्ट भी प्लेन से करने जाते हैं लोग

0 20

जब भी भारत में आसमान से प्लेन गुजरता है तो बच्चे देखने लग जाते हैं. भारत में हवाई जहाज काफी बड़ी बात है. देश की बड़ी आबादी ऐसी है जिसने आज तक कभी प्लेन में सफर तक नहीं किया होगा. लेकिन दुनिया में ऐसी जगह है, जहां एयरप्लेन में यात्रा करना बहुत आम है. यहां लोगों के पास अपना एयरप्लेन है. इस गांव में अधिकतर लोगों के पास प्लेन है और वह प्लेन से अपने रोजमर्रा के काम कर रहे हैं. उनके घरों के बाहर कार की तरह प्लेन खड़े रहते हैं.

यहां के घर भी इस तरह डिजाइन किए गए हैं ताकि घर के बाहर प्लेन को आसानी से पार्क किया जा सके. यह गांव फ्लोरिडा में है जिसका नाम स्प्रूस क्रीक है, जिसे आवासीय एयरपोर्ट भी कहा जाता है. स्प्रूस क्रीक में 5000 लोग रहते हैं और 1300 घर हैं, जिसमें करीब 700 घर में हैंगर हैं. हैंगर यानी वह जगह जहां एयरप्लेन वगैरह खड़े किए जाते हैं. यहां लोग गैराज बनवाने की जगह हैंगर बनवाते हैं, जहां वह अपने प्लेन खड़े करते हैं.

गांव से कुछ दूरी पर रनवे बना हुआ है जहां से फ्लाइट उड़ान भर्ती है. यहां के अधिकतर लोग प्रोफेशनल पायलट हैं. यहां के लोग हर शनिवार सुबह रनवे पर इकट्ठे होते हैं और लोकल एयरपोर्ट पर जाकर नाश्ता करते हैं. इसे यहां के लोग Saturday Morning Gaggle कहते हैं. बता दें कि अमेरिका में एरिज़ोना, कोलोराडो, फ्लोरिडा, टेक्सास और वाशिंगटन में कई ऐसे गांव कम्यूनिटी हैं, जहां सभी के पास प्लेन है. 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.