hindi

किस जानवर के 1 लीटर दूध की कीमत है 2628 रुपये, ये व्यक्ति दूध बेचकर बन गया है करोड़पति

0 4

पिछले कुछ दिनों में महंगाई काफी बढ़ी है. पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतें बहुत बढ़ गई हैं. अब दूध की कीमतों में बढ़ोतरी होने की भी संभावना जताई जा रही है. गाय और भैंस के दूध की कीमत 55 से ₹60 प्रति लीटर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे महंगा दूध किस जानवर का होता है. अगर नहीं तो आज जान लीजिए.

आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि एक व्यक्ति घोड़ी का दूध बेचकर करोड़पति बन गया. घोड़ी के दूध की कीमत ₹2500 प्रति लीटर से भी ज्यादा है. इसी वजह से यह व्यक्ति काफी अमीर हो गया है. ब्रिटेन के समरसेट में रहने वाले 62 साल के फ्रैंक शेल्लार्ड घोड़ी का दूध बेचते हैं. ब्रिटेन में घोड़ी के दूध की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

फ्रैंक शेल्लार्ड के पास 14 घोड़ियां हैं. अब वह अपना व्यापार और बढ़ा रहे हैं. घोड़ी के दूध को फ्रैंक 250ml की बोतल में पैक करके बेचते हैं. भारतीय मुद्रा में घोड़ी के 1 लीटर दूध की कीमत ₹2628 है. यानी 250ml के लिए लोगों को ₹650 चुकाने होंगे. फिलहाल फ्रैंक के 150 से ज्यादा ग्राहक हैं, जिनमें सेलिब्रिटीज और नामी-गिरामी लोग शामिल है.

घोड़ी के दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम क्लोराइड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो मनुष्य के शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. फ्रैंक ने मीडिया इंटरव्यू में यह कहा था कि घोड़ी के दूध में गाय के दूध से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस वजह से वह भी घोड़ी का दूध पीते हैं और अपनी दादी को भी पिलाते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.