hindi

हम हर बात पर बोलते हैं OK, लेकिन क्या आपको पता है इसकी फुल फॉर्म

0 23

हम फोन पर बात कर रहे हों या मैसेज पर चैट कर रहे हो, OK शब्द का इस्तेमाल जरूर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम OK क्यों बोलते हैं और इसकी फुल फॉर्म क्या है. अगर आपको नहीं पता तो आज जान लीजिए.

OK को लेकर हैं कई कहानियां 

Huffpost की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई साल तक लोग यह तर्क देते रहे कि ओके मूल अमेरिकी भारतीय जनजाति Choctaw के शब्द okeh से आया है. जबकि कुछ लोगों का दावा है कि यह अफ्रीका के  वोलोफ भाषा से लिया गया है.  OK को लेकर Smithsonian मैगजीन में एक आर्टिकल छपा है, जिसमें OK को लेकर जानकारी दी है. 

Smithsonian मैगजीन के मुताबिक, OK की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी की शुरुआत में हुई थी, उस समय अंग्रेजी शब्दों को फैशनेबल बनाने का चलन था. यानी किसी शब्द को अलग तरह से बोला जाता है. इसी वजह से कई ऐसे शब्द है, जिन्हें मिस स्पेल किया गया, जो अपने मूल शब्द से बदल गए.

डॉक्टर एलन वॉकर के मुताबिक, यह शब्द Oll Korrect से निकला है. कई रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि ओके शब्द ‘All Correct’ के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यह शब्द Oll Korrect कर दिया गया. इसी वजह से AC की बजाय OK शब्द बन गया. OK का मतलब All Correct होता है, जिसे Oll Korrect कर दिया गया था. कई लोगों का मानना है कि सही शब्द Okay होता है और लोग गलत तरीके से Ok का इस्तेमाल करते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.