hindi

150 साल तक जिंदा रहते हैं पाकिस्तान के इस हिस्से में रहने वाले लोग, आज तक बना हुआ है रहस्य

0 24

नॉर्थ पाकिस्तान, पाकिस्तान का वो हिस्सा है जो रहस्यों से भरा हुआ है. यहां के लोग 120 से 150 साल तक जिंदा रहते हैं. वैसे पाकिस्तान की औसत आयु केवल 67 साल है. लेकिन नॉर्थ पाकिस्तान की हुंजा वैली के लोगों की आयु का राज अभी तक नहीं खुला है. विशेषज्ञों का कहना है कि यहां रहने वाले लोग दुनिया से दूर एक प्रकार के आइसोलेशन में रह रहे हैं. उनकी आदतें उन्हें सेहतमंद बनाती हैं.

एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, हुंजा समुदाय की महिलाएं 60 से 90 वर्ष की आयु तक गर्भधारण कर सकती हैं. यहां के लोग ना कभी बीमार पड़ते हैं और ना ही उन्हें कैंसर जैसी भयानक बीमारी हो सकती है. यहां के लोग प्रोसैस्ड फूड नहीं खाते. उनका खानपान बिल्कुल साधारण है. यहां के लोग खुबानी फल खूब शौक से खाते हैं, जिसमें एमीग्‍डालिन पाया जाता है, जो विटामिन बी17 का स्रोत है.

हुंजा समुदाय के लोग हर रोज योगा करते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि हुंजा वैली के आसपास परियां रहती हैं, जो बाहरी खतरों से स्थानीय लोगों की सुरक्षा करती हैं. समुदाय के एक व्यक्ति ने कुछ साल पहले एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बताया था कि परियां इंसानों जैसी दिखती हैं और सुनहरी बाल और हरे रंग के कपड़ों में रहती हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.