hindi

एक लाख से तीन करोड़ तक होती है फाइटर पायलट्स के हेलमेट की कीमत, आखिर क्यों होते हैं इतने महंगे, यहां जानिए

0 21

फाइटर जेट को उड़ाना हर युवा का सपना होता है. लेकिन कुछ ही युवा इस सपने को पूरा कर पाते हैं. लेकिन इस दौरान उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. फाइटर जेट से लेकर इसके पायलट के लिए आने वाले हेलमेट तक की कीमत करोड़ों में होती है. फाइटर जेट के लिए एक हेलमेट की कीमत 3 लाख रुपए से लेकर 3 करोड़ रुपए तक होती है. लेकिन फाइटर जेट्स के हेलमेट इतने महंगे होते हैं. 

F-35 का हेलमेट सबसे महंगा

फाइटर जेट F-35 एक ज्‍वॉइन्‍ट स्‍ट्राइक फाइटर है जो दुनिया का अब तक का सबसे महंगा एयरक्राफ्ट प्रोग्राम है, जिसे अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने तैयार किया है. इस जेट के प्रोग्राम पर तीन लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हुए हैं. यह जेट इतना महंगा है तो इसका हेलमेट भी महंगा होगा. F-35 के हेलमेट की कीमत 3 करोड़ रुपए है. आप इतनी कीमत में तो एक फरारी कार खरीद सकते हैं.

राफेल और सुखोई जैसे जेट के हेलमेट की कीमत लगभग एक लाख रुपए के आसपास होती है. फाइटर पायलट जो हेलमेट पहनते हैं वह उन्हें हर स्थिति के प्रति जागरूक रखने का काम करते हैं. अपने मिशन को पूरा करने के लिए हर जरूरी खबर पायलट को उनका हेलमेट देगा. एयरस्‍पीड से लेकर हीडिंग, ऊंचाई, टारगेट की इंफॉर्मेशन सारी जानकारी और वॉर्निंग हेलमेट पर डिस्प्ले होगी. 

हेलमेट सिर की सुरक्षा भी करता है. फाइटर जेट किसी भी समय अचानक टर्न ले सकता है. ऐसे में सिर पर लगने वाली भयानक चोट से यह बचाता है. अगर पायलट को एयरक्राफ्ट से निकलने की जरूरत है तो हेलमेट विंड ब्लास्ट से उसे बचाता है. फाइटर पायलट के हेलमेट में माइक और हेडफोन लगे होते हैं, जो उसे हर पल की जानकारी देते हैं. कई हेलमेट ऐसे होते हैं जो सन वाइजर से लैस होते हैं. ऐसे में पायलट को जेट उड़ाते समय सनग्‍लासेस की जरूरत नहीं पड़ती है. फाइटर पायलट के हेलमेट में ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था होती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.