hindi

30 साल पहले मर चुका नेवला फिर हो गया जिंदा, विज्ञान के चमत्कार से हर कोई हैरान

0 17

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पहली बार किसी लुप्त हो चुकी प्रजाति का क्लोन तैयार किया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब लुप्त हो चुकी प्रजाति को फिर से जिंदा किया गया हो. काले पैरों वाला जंगली नेवला 30 साल पहले ही मर चुका था. लेकिन अब इसे जिंदा कर लिया गया है. बता दें कि 1980-91 के करीब उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले शिकारी नेवले की यह प्रजाति लुप्त हो चुकी थी. लेकिन उस समय उनके सात नमूनों को इकट्ठा किया गया था. 

इन नमूनों में एक विला नाम का नेवला था जिसके टिश्यू को संरक्षित कर लिया गया था. इस नेवले के टिशु को सेन डीएगो जू ग्लोबल में चलने वाली एक लैब, फ्रोजन जू में भेज दिया गया. 2020 में एक साधारण नेवले के साथ फर्टिलाइज कराया गया और सी- सेक्शन के जरिए 10 दिसंबर, 2020 को एक नेवले एलिजाबेथ ऐन ने जन्म लिया. 

यह देखने में बिल्कुल लुप्त हो चुके नेवले जैसा था और इस तरह अमेरिका में पहली बार लुप्त हो चुकी प्रजाति का जानवर फिर से दोबारा जिंदा किया गया है. इस नेवले की देख-रेख यूएस फिश एंड वाइल्डलाइफ सर्विस कर रही है. इस नेवले में बिल्कुल लु्त हो चुकी प्रजाति जैसे ही शिकारी गुण है.

विज्ञान में जेनेटिक क्लोनिंग एक नई तकनीक है, जिसकी लुप्त हो चुकी प्रजातियों के संरक्षण में बड़ी भूमिका होगी. जानवरों की कई प्रजातियां लुप्त होने की कगार पर है, जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान होगा. ऐसे में यह नया प्रयोग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस प्रयोग से लुप्त हो चुकी प्रजातियों के दोबारा जीवित होने की उम्मीद बढ़ गई हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.