hindi

सोने से भी ज्यादा कीमती है इस पेड़ की लकड़ी, जाने क्यों बढ़ती जा रही है इसकी डिमांड

0 14

अगर आप से कहा जाए कि एक पेड़ की लकड़ी सोने से भी कीमती है तो आपको शायद विश्वास नहीं होगा. लेकिन यह बिल्कुल सच है. आप 1 किलो सोना 43 लाख रुपए में खरीद सकते हैं. लेकिन इस पेड़ की लकड़ी के लिए आपको 73 लाख 50 हजार रुपए चुकाने होंगे.

यह पेड़ अगर अगरवुड  है जिसकी लकड़ी को वुड ऑफ द गॉड भी कहा जाता है. आप इसी बात से इस की महत्वता का अंदाजा लगा सकते हैं. अगरवुड की असली लकड़ी 1 लाख डॉलर (करीब 73 लाख 50 हजार रुपए) प्रति किलोग्राम तक में बिकती है. यह पेड़ दक्षिण पूर्व एशिया के वर्षा वनों में पाए जाते हैं. यह पेड़ काफी लंबी प्रक्रिया के बाद तैयार होते हैं.

इस पेड़ को एक्वालेरिया मेलासेंसी कहा जाता है. अगरवुड की खेती करने वाले लोग कहते हैं कि इसकी धूप की सुगंध की बराबरी दुनिया का कोई सेंट नहीं कर सकता. इसको जलाने के बाद इसकी सुगंध मीठी होती जाती है. अगरवुड की लकड़ी से तेल भी बनाया जाता है, जिसकी कीमत 80,000 डॉलर प्रति लीटर तक होती है इसी वजह से इसे व्यापारी लिक्विड गोल्ड भी कहते हैं.

इन पेड़ों की संख्या तेजी से कम होती जा रही है. दुनिया भर में अभी अगरवुड का 32 बिलियन डॉलर का व्यापार है. बढ़ती डिमांड ने कीमतों को ही नहीं इसके उत्पादन को बढ़ा दिया है. अनुमान है कि 2029 तक इसका व्यापार 64 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.