hindi

बिना आंख और हाथ के दो दिव्यांग दोस्तों ने मिलकर 10 सालों में लगा डाले 10,000 पेड़

0 24

चीन के शिनझुआंग जिले में येली गांव स्थित है जिसे देखकर आपको बिल्कुल भी विश्वास नहीं होगा कि कभी यह जमीन बंजर थी. इस गांव की सूरत को दो दोस्तों ने मिलकर पूरी तरह से बदल दिया. इन दोनों दोस्तों की सराहना चीनी सरकार ने ही नहीं, दुनिया ने भी की है.

जिया हैक्सिया और जिया वेंकी नामक दो दोस्तों ने बंजर जमीन को जंगल में बदल दिया. दोनों की उम्र 53 साल है और दोनों शारीरिक रूप से दिव्यांग हैं. जिया हैक्सिया की बचपन से ही एक आंख की रोशनी रही थी और 2000 में उन्होंने अपनी दूसरी आंख भी गवा दी. वहीं जिया वेंकी के 3 साल की उम्र में एक हादसे में उनके दोनों हाथ खराब हो गए. लेकिन इन दोनों दोस्तों ने शारीरिक अक्षमता को अपने रास्ते का रोड़ा बनने नहीं दिया.

शारीरिक अक्षमता के चलते दोनों को नौकरी नहीं मिली. इस दौरान उन्होंने अपने गांव को बंजर होते देखा. फिर उन्होंने फैसला किया कि वह 8 एकड़ जमीन लीज पर लेंगे और पेड़ पौधे लगाना शुरु करेंगे. इन दोनों दोस्तों की मेहनत की बदौलत ही गांव में दोबारा से हरियाली लौटी.

दोनों दोस्तों की चीनी सरकार ने तारीफ की और दोनों की आर्थिक सहायता भी की. दोनों ने एक दूसरे की मदद से नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया. 10 सालों में यह दोनों दोस्त 10,000 से ज्यादा पेड़ पौधे लगा चुके हैं. बता दें कि चीन की मशहूर न्यूज़ एजेंसी Xinhua News में खबर छपी कि हेक्सिया को उसकी बाईं आंख की रोशनी वापस मिल सकती है. हेल्थ केयर डिपार्टमेंट फ्री में उनका ऑपरेशन और इलाज करने को भी तैयार है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.