hindi

ट्रक के पीछे लिखे ‘Horn Ok Please’ में क्या होता है OK का मतलब? क्या पता है आपको

0 17

आपने ट्रक के पीछे अक्सर हॉर्न ओके प्लीज लिखा देखा होगा. इसका मतलब यह माना जाता है कि जब भी आप ओवरटेक करें तो हॉर्न जरूर बजाएं. लेकिन इसमें हॉर्न प्लीज से तो यह संदेश साफ हो जाता है. पर ओके क्यों लिखा जाता है क्या आप इसके बारे में जानते हैं. अगर नहीं तो आज जान लीजिए. वैसे तो लोग OK का कोई विशेष मतलब नहीं समझते. इसको लेकर अलग-अलग थ्योरियां है. बता दें कि हॉर्न ओके प्लीज का कोई खास मतलब तो नहीं मिलता है. इसको लेकर अलग-अलग थ्योरी और अंदाजे लगाए गए हैं.

थ्योरी नंबर 1

इस थ्योरी में कहा गया कि इसका मतलब है कि पहले आप किसी ट्रक वाले को ओवरटेक के लिए हॉर्न देते हैं और वो साइड देखने के बाद लाइट या इंडीकेटर देकर आपको ओवरटेक के लिए हामी भरता है और साइड देता है. इस प्रोसेस को OK माना गया है.

थ्योरी नंबर 2

यह काफी पुराना कांसेप्ट है, जिसके मुताबिक ट्रक के पीछे OK लिखने की शुरुआत दूसरे विश्व युद्ध के दौरान से हुई थी. उस समय ट्रक केरोसिन से चलते थे. ऐसे में ‘On Kerosene’ लिखा जाता था. केरोसिन काफी ज्वलनशील होता है. इसलिए ट्रक से दूर रहने के लिए चेतावनी के रुप में OK लिखा जाता था. 

थ्योरी नंबर 3 

इस थ्योरी के मुताबिक, पहले Horn OTK Please लिखा होता था. इसका मतलब था कि आप ओवरटेक करने से पहले हॉर्न जरूर बजाएं. हालांकि, बाद में धीरे-धीरे OKT से T गायब हो गया. यहां OTK का मतलब Overtake ही होता था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.