hindi

जाने क्यों करोड़ों में बिकती है ये मछली, खरीदने में कई किलो सोना भी पड़ जाए कम….

0 24

लोग मछली का इस्तेमाल खाने में करते हैं या फिर घर में रखे एक्वेरियम में. इसके लिए लोग ज्यादा से ज्यादा 2-4 हजार या फिर 10-15 हजार रुपये खर्च करते होंगे. लेकिन क्या आप किसी ऐसी मछली के बारे में जानते हैं जिसे खरीदने के लिए लोग दो-तीन करोड़ रुपए भी खर्च कर देते हैं. इस मछली की सुरक्षा पर भी अच्छी खासी रकम खर्च की जाती है. 

दरअसल, इसके लिए मालिक गार्ड रखते हैं और उसके पूल के लिए स्पेशल सिक्योरिटी डिजाइन की जाती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस मछली में ऐसा क्या खास है, जिसकी वजह से इसे लोग करोड़ों में खरीदते हैं और इसकी इतनी सुरक्षा करते हैं.

इस मछली का नाम ड्रैगन फिश है. ड्रैगन फिश को एशियन अरोवाना के नाम से भी जाना जाता है. यह दुनिया की सबसे महंगी मछली है. चीनी लोग इसके लिए मुंह मांगी कीमत देने को भी तैयार हो जाते हैं. इसी वजह से यह मछली दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है, जो लगभग 3 फीट तक लंबी होती है. मछली के मालिक इससे इतना प्रभावित होते हैं कि पालतू जानवरों के लिए प्लास्टिक सर्जरी पर भी पैसे खर्च कर देते हैं.

अब आप समझ ही गए होंगे कि आखिर यह मछली इतनी कीमती क्यों होती है. चीन में लोग इस मछली को घर में रखना स्टेटस सिंबल मानते हैं. यह भी कहा जाता है कि यह मछली अच्छी किस्मत लेकर आती है और संकट से बचाती है. बता दें कि कुछ साल पहले एक शख्स ने इसी मछली को बेचा था, जिसे 3 लाख डॉलर में खरीदा गया था. 3 लाख डॉलर की भारतीय मुद्रा में कीमत 2 करोड़ 20 हजार रुपये होती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.