hindi

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज, लिस्ट में भारतीय भी शामिल

0 35

टेस्ट क्रिकेट में एक बल्लेबाज की असली परीक्षा होती है. यह क्रिकेट का सबसे लंबा प्रारूप है, जो कि मौजूदा दौर में इतना लोकप्रिय नहीं है जितना कि वनडे और टी-20 क्रिकेट हैय एक खिलाड़ी की असली परीक्षा टेस्ट क्रिकेट में होती है. टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ी की क्षमता को परखा जाता है. यदि टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करें तो अब तक टेस्ट क्रिकेट में कई शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज है. इनमें से कई विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसे भी हैं जिनकी बल्लेबाजी बहुत ही कमाल की रही. आज हम आपको उन पांच विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं जो कि टेस्ट में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं.

एंडी फ्लावर

जिंबाब्वे के पूर्व क्रिकेटर एंडी फ्लावर अपनी बेहतरीन विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते थे. 2000 में जब जिंबाब्वे की टीम भारत दौरे पर आई थी, तब टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में एंडी फ्लावर ने 232 रनों की नाबाद पारी खेली थी और टीम इंडिया को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था.

कुमार संगकारा

पूर्व श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने साल 2002 में पाकिस्तान के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान 230 रनों की पारी खेली थी.

एम एस धोनी

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का एकमात्र दोहरा शतक लगाया था. इस मैच में धोनी ने 224 रन बनाए थे और उन्होंने यह कारनामा एम ए. चिंदबरम स्टेडियम में किया था.

मुश्फिकुर रहीम

पूर्व बांग्लादेशी कप्तान और मौजूदा समय के बेहतरीन बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम एकमात्र ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है.

तस्लीम आरिफ

पूर्व पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज तस्लीम आरिफ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1980 में इकबाल स्टेडियम में 210 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.