hindi

विश्वकप में 46 साल पहले इस भारतीय क्रिकेटर ने खेली थी मैराथन पारी, कोई भी नहीं कर पाया था आउट

0 14

हमेशा से ही भारतीय क्रिकेटरों का विश्व क्रिकेट में बोलबाला रहा है. खेल के हर क्षेत्र में भारतीय खिलाड़ियों ने नए नए रिकॉर्ड कायम किए हैं. 46 साल पहलेपहला वनडे विश्व कप खेला गया था. पहले वनडे विश्वकप में एक भारतीय सलामी बल्लेबाज ने ऐसी पारी खेली थी कि कोई गेंदबाज उसे पहली बॉल से लेकर आखरी बॉल तक आउट नहीं कर पाया था.

हम बात कर रहे हैं विश्व कप 1975 में खेलने वाले बल्लेबाज सुनील गावस्कर की. आईसीसी ने पहली बार 1975 में वनडे विश्वकप कराने का फैसला किया था. इससे पहले तक केवल टेस्ट मैच खेले जाते थे. वनडे विश्वकप क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा टूर्नामेंट बना. पहले विश्व कप में 8 टीमें शामिल थी जिन को दो ग्रुपों में बांटा गया. विश्व कप के उद्घाटन मैच में इंडिया और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने थी. उस समय 60 ओवर का मैच खेला जाता था.

पहले विश्वकप का आयोजन लॉड्स के मैदान पर हुआ. इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. हालांकि इंग्लैंड के बल्लेबाजों के आगे भारतीय गेंदबाज बिल्कुल फ्लॉप साबित हुए. इंग्लैंड की टीम ने 60 ओवर में 334 रन स्कोर बनाया. लक्ष्य का पीछा करते हुए सुनील गावस्कर और एकनाथ सोलकर मैदान पर उतरे. हालांकि भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए नजर आए.

सलामी बल्लेबाज एकनाथ सोलकर 8 रन ही बना सके. अंशुमान गायकवाड़ भी 22 रन बनाकर आउट हो गए. गुंडप्पा विश्वनाथ 37 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. लेकिन इस मैच में सुनील गावस्कर ने मैराथन पारी खेली. सुनील गावस्कर को कोई भी गेंदबाज पहले ओवर से लेकर मैच के आखिरी दिन तक आउट नहीं कर पाया. सुनील गावस्कर ने 174 गेंद खेली और 36 रन बनाए. इस पारी के दौरान उन्होंने एकमात्र चौका लगाया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.