hindi

अगर कोई प्रॉपर्टी के फर्जी पेपर बनवा कर कब्जा करने की करे कोशिश तो क्या करें ?

0 17

प्रॉपर्टी को लेकर अक्सर विवाद सामने आते रहते हैं. कुछ लोग दूसरों की प्रॉपर्टी हथियाने के लिए फर्जी कागजात तक बनवा लेते हैं. हालांकि इस बारे में प्रॉपर्टी के मूल मालिक को पता तक नहीं होता. ऐसे मामले आपने कई बार खबरों में पढ़े या देखे होंगे. क्या आप जानते हैं कि अगर कोई आपकी प्रॉपर्टी पर इस तरह से अधिकार जमाए तो क्या करना चाहिए. नहीं तो आज जान लीजिए.

कानूनी मामलों के जानकारों के मुताबिक, इस तरह के मामलों के बारे में जैसे ही आपको पता चले तो पहले पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराएं. अगर कोई ठग आपकी प्रॉपर्टी पर अधिकार जमाता है तो आपको सबसे पहले शिकायत दर्ज करानी होगी. अगर संभव हो सके तो इंस्पेक्टर जनरल आफ रजिस्ट्रेशन या सब-रजिस्ट्रार को भी लिखित जानकारी दे सकते हैं. 

आपको यह भी बताना होगा कि यह सारी स्थिति कैसे उत्पन्न हुई. आप चाहें तो अपने क्षेत्र के अखबार में भी इस संबंध में पूरी खबर जारी करवा सकते हैं. कानूनी जानकारों के मुताबिक, इस तरह के मामलों में आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 के तहत केस दर्ज कराया जाता है. 

प्रॉपर्टी मालिक को रखना चाहिए निम्न बातों का ध्यान 

अगर आप प्रॉपर्टी के मालिक हैं और आपका फिजिकल रूप से उस पर कब्जा नहीं है तो यह आपके लिए बहुत बड़ी समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको इससे बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. आपको किसी दूसरे व्यक्ति को लंबे समय तक प्रॉपर्टी किराए पर नहीं देनी चाहिए. अपने किराएदार को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.