hindi

हींग तो रोज खाते होंगे, लेकिन यह कैसे बनती है, क्या जानते हैं आप ?

0 25

सब्जी या अन्य कोई डिश बनाने में हींग का इस्तेमाल जरूर होता है. हींग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है और खाने की खुशबू भी अच्छी हो जाती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह हींग कैसे बनती है. अगर नहीं तो आज जान लीजिए.

कैसे बनता है हींग 

हींग एक पौधे के जरिए बनती है. हींग का पौधा सौंफ वाले पौधे की श्रेणी में आता है जो लगभग 1 मीटर तक का होता है. इसमें पीले रंग के फूल लगते हैं जो दिखने में सरसों के पौधे की तरह लगते हैं. लेकिन बता दें कि हींग पौधे पर नहीं लगता, बल्कि इसे पौधे की जड़ से बनाया जाता है. पौधे की जड़ हींग नहीं होती है, बल्कि एक लंबे प्रोसेस के बाद जड़ के माध्यम से हींग को तैयार किया जाता है.

एक पौधा 4 से 5 साल में तैयार होता है जिससे लगभग आधा किलो हींग निकलता है, जिसमें 4 साल लग जाते हैं. हींग पौधे के जड़ से निकाले गए रस से तैयार किया जाता है. जब जड़ों से रस निकाला जाता है तब हींग बनाने की प्रक्रिया शुरू होती है. इसमें खाने लायक गोंद और स्टार्च को मिलाया जाता है, तभी हींग बनता है.

हींग 2 तरह का होता है- काबुली सफेद और हींग लाल. सफेद हींग पानी में घुल जाता है, जबकि लाल या काला हींग तेल में घुलता है. हींग के पौधे की खेती भारत में ना के बराबर होती है. भारत में हींग बाहर से ही मंगाया जाता है. हालांकि अब कुछ पहाड़ी इलाकों में हींग की खेती होने लगी है. इसी वजह से ही भारत में हींग काफी महंगा मिलता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.