hindi

ATM में भी लगा होता है कैमरा, लेकिन क्यों आज जान लीजिए

0 30

अगर आप एटीएम से पैसा निकालने जाते हैं तो मशीन के ठीक ऊपरी हिस्से पर आपने एक सफेद सा स्लॉट देखा होगा, जिसमें आप देखेंगे कि फोटो आ रही है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि यह क्या होता है और इसका क्या काम है. दरअसल यह कैमरा होता है, जिसके जरिए पैसा निकालने वाले लोगों पर नजर रखी जाती है. कई बार एटीएम में गलत लोग घुस आते हैं तो उन्हें इस कैमरे की मदद से पकड़ा जा सकता है.

एटीएम ट्रांजैक्शन के दौरान क्या कुछ हो रहा है, इसकी पूरी जानकारी स्टोर की जाती है. अगर एटीएम से फटा नोट निकल आए या नकली नोट मिले तो आप कैमरे के सामने इसे दिखा सकते हैं. इस तरह एक तरह से आपकी शिकायत दर्ज हो जाती है. आप बाद में बैंक के ब्रांच में जाकर इसे बदल सकते हैं और सबूत के तौर पर बैंक अधिकारी एटीएम के फुटेज को देख सकता है.

एटीएम से जुड़ा अगर कोई विवाद या झगड़ा हो जाए, तो बैंक अधिकारी एटीएम में जाता है, फुटेज की फाइल कॉपी करता है और उसे सिक्योरिटी ऑफिस लाता है, जिसके बाद इसकी जांच की जाती है. एटीएम चोरी हो जाए तो ये रिकॉर्ड डाटा खत्म हो जाता है. कैमरा अगर अपराधियों के फोटो ले भी ले तो पुलिस को उससे कोई फायदा नहीं होता क्योंकि पूरा डेटा इधर-उधर हो जाता है. 

आजकल तो एटीएम मशीनों में फेस डिटेक्शन और रिकॉग्निशन सिस्टम भी आता है जो यह बताता है कि सामने खड़ा व्यक्ति सही है या नहीं. अगर सामने खड़े व्यक्ति का चेहरा बैंक के रिकॉर्ड के हिसाब से डिटेक्ट ना हो तो मशीन से कैश नहीं निकलेगा. यह सिस्टम फ्रॉड की घटनाओं पर रोक लगाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.