hindi

किस भाषा का शब्द है ‘छम्मक छल्लो…’, कहां से हुई इसकी शुरुआत

0 36

जब आप पर छम्मक छल्लो सर्च करेंगे तो आपको कई गानों की लिस्ट देखने को मिल जाएगी. लेकिन यह शब्द कहां से आया और इसका क्या अर्थ है, इस बारे में शायद लोगों को बहुत कम जानकारी होगी. इसका पता करने के लिए हमने गूगल पर अंग्रेजी में what is chammak challo टाइप किया. सबसे पहला जवाब शाहरुख की फिल्म रा.वन का गाना निकला, जिसे करीना कपूर पर फिल्माया गया था. इसके अलावा कई और गाने निकले, जिनमें छम्मक छल्लो शब्द का इस्तेमाल किया गया है. 

कहां से आया यह शब्द 

quora पर इस तरह के कई सवाल पूछे जाते हैं. सवाल के जवाब में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, हरिद्वार में काम करने वाले व्यक्ति रामगोपाल पारीक ने इसका जवाब देते हुए लिखा कि यह शब्द साहित्य का तो नहीं है. हां, उत्तर भारत में सज संवर कर रहने वाली महिलाओं के लिए नकारात्मक तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि बॉलीवुड में जिस तरह के गाने छम्मक छल्लो शब्द पर लिखे गए, उससे तो नकारात्मक नहीं लगता.

एक पूर्व वरिष्ठ वायुसेना अधिकारी ने लिखा है कि छम्मक छल्लो, छप्पन छुरी आदि शब्द किसी सुंदर महिला के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. खासतौर से कॉलेज या यूनिवर्सिटी जाने वाली लड़कियों पर इन शब्दों से फब्तियां कसी जाती हैं. काफी ढूंढने के बाद भी यह पता नहीं चला कि इस शब्द की शुरुआत कहां से हुई. लेकिन आपको बता दें कि सितंबर 2017 में एक शख्स को कोर्ट ने इस मामले में सजा सुनाई थी.

दरअसल 9 जनवरी 2019 को एक महिला अपने पति के साथ सैर से घर लौट रही थी तब उसे कूड़ेदान से ठोकर लग गई. महिला ने उस व्यक्ति का विरोध किया जिसने यह कूड़ेदान सीढ़ियों पर रखा था. हालांकि उस व्यक्ति ने महिला को छम्मक छल्लो कह दिया, जिसके बाद महिला ने पुलिस में शिकायत कर दी और वह कोर्ट पहुंच गई. 8 साल बाद इस केस में फैसला आया और कोर्ट ने उस पर ₹1 का फाइन लगाया और उसे कैद की सजा सुनाई.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.