hindi

विश्व के सबसे बड़े मुस्लिम नोट पर छपी है गणपति जी की तस्वीर, जानिए वजह

0 28

हालांकी दुनिया में एक ऐसा मुस्लिम देश भी है जहां के लोगों को हिंदू भाइयों से बहुत प्रेम है. यह देश इंडोनेशिया है, जहां 87 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम है. यहां की संस्कृति देख कर कोई यह नहीं बता सकता कि यहां हिंदू और मुस्लिम में क्या फर्क है.

यहां हिंदू संस्कृति के साथ समभाव और भाईचारे की मिसाल देखने को मिलती है. इस देश के नोटों पर हिंदुओं के देवता गणेश जी की तस्वीर भी छपी हुई है. ऐसी मिसाल दुनिया में कहीं और देखने को नहीं मिलेगी. इंडोनेशिया में कई और ऐसे साक्ष्य मिल जाएंगे, जहां से पता चलेगा कि यहां के लोग हिंदुओं के प्रति कितना प्रेम भाव रखते हैं.

जब लालकृष्ण आडवाणी जी 2010 में इंडोनेशिया गए थे तो वहां का नजारा देख हैरान रह गए थे. इंडोनेशिया की करेंसी को रुपैया कहते हैं. 20 हजार रुपैया के नोट पर एक तरफ गणेश जी की तस्वीर छपी हुई है, जबकि उसके बगल में हजर देवंतारा की फोटो है. ऐसा कहा जाता है कि पहली सदी में यहां हिंदू शासकों का राज था. इसलिए धर्म और संस्कृति में हिंदुओं की छाप दिखाई देती है.

इंडोनेशिया में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और मंदिर जगह-जगह बने हुए हैं. नोट पर इंडोनेशिया ने गणेश जी और हजर देवंतारा को बराबर जगह दी है. इंडोनेशिया में घर-घर में रामायण और महाभारत की कहानी सुनाई जाती हैं. इंडोनेशिया की मिलिट्री हनुमान जी को अपना गुरु मानती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.