hindi

वनडे में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले 4 हैरान कर देने वाले नाम

0 15

1974 में टीम इंडिया ने अपना पहला वनडे मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. तब से अब तक कई खिलाड़ी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कपिल देव, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे कई बेहतरीन कप्तान हुए, जिन्होंने टीम इंडिया को बुलंदियों तक पहुंचाया. कपिल देव की कप्तानी में पहली बार टीम इंडिया ने विश्व कप का खिताब जीता. भारतीय टीम की ओर से वनडे क्रिकेट में अब तक 24 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं. लेकिन इनमें कुछ नाम बहुत ही चौंकाने वाले हैं. आज हम आपको उन्हीं नामों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अजय जडेजा

अजय जडेजा 90 के दशक में भारतीय टीम के मुख्य वनडे बल्लेबाज हुआ करते थे. उन्होंने 13 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की. अजय जडेजा की कप्तानी में भारतीय टीम ने आठ मुकाबले जीते और पांच मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा.

अनिल कुंबले

भारतीय टीम के पूर्व महान स्पिनर गेंदबाज अनिल कुंबले ने एक वनडे मैच में टीम इंडिया की कप्तानी थी. 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए वनडे मैच में सौरव गांगुली ने हिस्सा नहीं लिया था. इस वजह से उस मैच में अनिल कुंबले को कप्तानी का मौका मिला. इस मैच में टीम इंडिया ने 6 विकटों से जीत हासिल की थी.

सुरेश रैना

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी सुरेश रैना ने साल 2010 में जिंबाब्वे और श्रीलंका के खिलाफ खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में कप्तानी की थी. सुरेश रैना की कप्तानी में टीम इंडिया ने 4 में से 3 मैच गंवा दिए. इसके बाद रैना ने 2011 में टीम इंडिया की कमान संभाली. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-2 से जीत हासिल की. इस सीरीज के दौरान भी रैना बल्लेबाजी में फ्लॉप साबित हुए. 2014 में भी रैना ने बांग्लादेश के विरुद्ध टीम इंडिया की टीम वनडे मैचों में कप्तानी की.

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में कप्तानी की थी. रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने मेजबान जिंबाब्वे को 3-0 से हराया था. इस सीरीज के दौरान रहाणे ने तीन मैचों में एक शतक की सहायता से 112 रन भी बनाए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.