hindi

पेड़ लगाने का ऐसा जुनून बेच डाली 3 एकड़ जमीन, अब तक लगा चुके हैं एक करोड़ से ज्यादा पेड़

0 20

आप सब जानते होंगे कि पेड़ों से ऑक्सीजन मिलती है. देश में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से ऑक्सीजन की किल्लत बहुत ज्यादा बढ़ गई है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने पेड़ लगाने के लिए अपनी 3 एकड़ जमीन तक बेच डाली और यह शख्स करोड़ों पेड़ लगा चुका है. 

हम बात कर रहे हैं दरिपल्ली रामय्या की, जो भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है. दरिपल्ली रामय्या तेलंगाना के खम्मम जिले के रहने वाले हैं जो 84 साल के हो चुके हैं और अब तक एक करोड़ से भी ज्यादा पेड़ लगा चुके हैं. वह पेड़ लगाने के बाद उनकी देखभाल भी करते हैं. इसी वजह से उन्हें दुनिया भर में ट्री मैन ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है. 2017 में दरिपल्ली को भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया था. उन्हें एकेडमी ऑफ़ यूनिवर्सल ग्लोबल पीस ने डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है.

दरिपल्ली रामय्या ने सबसे पहले अपने गांव के आसपास के इलाकों में पेड़ लगाना शुरू किया था. उन्होंने पहले अपने गांव के पूर्व और पश्चिम दिशा में 4-4 किलोमीटर के क्षेत्र में पेड़ लगा दिए. वह जब भी अपने घर से बाहर निकलते थे तो जेब में बीज और साइकिल पर पौधे लेकर जाते थे और रास्ते में उन्हें जहां खाली जगह मिलती थी, वहां पौधे लगा देते थे. उन्होंने बीज और पौधे खरीदने के लिए अपनी 3 एकड़ जमीन भी बेच डाली थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.