hindi

ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के ही क्यों होते हैं, कई हैं वजह, जान लें आज

0 21

कोरोना वायरस महामारी की वजह से हवाई यात्रा को लेकर कई तरह की पाबंदियां लगी हुई है. लेकिन आज भी आकाश में कई हवाई जहाज उड़ान भरते हुए दिख रहे हैं. अगर आप भी बड़े शहरों में रहते होंगे तो आप अक्सर हवाई जहाज आसमान में उड़ते हुए देखते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है. अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है. तो आज इसका जवाब भी जान लीजिए.

सफेद रंग का हवाई जहाज बनाने के पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण हैं. आमतौर पर हवाई जहाज समुद्र तल से लगभग 35,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरते हैं. इतनी ऊंचाई पर सूर्य की रोशनी और भी ज्यादा तेज होती है, जिससे हवाई जहाज बहुत गर्म हो जाते हैं. ऐसे में हवाई जहाज का सफेद रंग सूर्य की रोशनी को रिफ्लेक्ट कर देता है, जिससे गर्मी से बचाव होता है.

हवाई जहाज को एक यात्रा के दौरान कई तरह के खतरों से गुजरना पड़ता है. कई बार मौसम भी खराब हो जाता है. विमान का सफेद रंग काफी मददगार साबित होता है. सफेद रंग में छोटे से छोटा डेंट या क्रैक भी आसानी से नजर आ जाता है जिसे ठीक कर दिया जाता है, जिससे भयानक हादसा होने से बच जाता है. 

सफेद रंग अन्य रंगों की अपेक्षा काफी दृश्य होता है. ऐसे में सूर्य की तेज रोशनी में सफेद रंग के विमान को आसानी से देखा जा सकता है, जिससे बड़े हादसों से बचने में मदद मिलती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.