hindi

AC हो या फ्रिज या वाशिंग मशीन…. जाने किस तरह पता करें इस पर लगी रेटिंग सही है या नहीं

0 16

जब भी हम कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं तो उसकी कीमत और फीचर के साथ एक और चीज देखनी चाहिए. फ्रिज हो, एसी हो या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान, इन में बिजली की बहुत खपत होती है. लेकिन अब इन प्रोडक्ट पर स्टार रेटिंग आने लगी है, जिससे पता चल जाता है कि यह दिन में बिजली की कितनी खपत होती है. जैसे फाइव स्टार रेटिंग वाले सामान का मतलब है कि इससे बहुत कम बिजली खर्च होगी. लेकिन आजकल कुछ ऐसे सामान आ रहे हैं, जिनसे पता चल रहा है कि उन प्रोडक्ट पर लगी रेटिंग गलत है.

कौन देता है रेटिंग ?

यह रेटिंग ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी की तरफ से दी जाती है. साथ ही 1 साल भी लिखा होता है जिसके आपको लेटेस्ट साल के आधार पर खरीदना चाहिए. हर साल के हिसाब से बिजली खपत की रेटिंग बदलती रहती है. अगर आप कोई सामान ले रहे हैं तो इससे पहले रेटिंग चेक कर लें. 

आप रेटिंग चेक करने के लिए सबसे पहले BEE की आधिकारिक एप्लीकेशन डाउनलोड कर ले. इसके बाद आप एप्लीकेशन खोलेंगे तो आपको इसमें कई तरह के प्रोडक्ट की कैटेगरी दिखेगी, जिसमें एसी, फ्रिज, पंखा आदि शामिल हैं. आप अपने मनपसंद प्रोडक्ट को चुने और उसमें सभी कंपनियों की रेटिंग देखें. इसके बाद आप इसमें अपना प्रोडक्ट सर्च कर लें. उसका इसमें नाम दिखे तो समझ जाएं कि यह रेटिंग सही है. अगर नाम नहीं है तो समझिए कि वह बीईई में रजिस्टर नहीं है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.