hindi

हरे रंग के कपड़े से क्यों ढ़की जाती है निर्माणाधीन बिल्डिंगें, जाने वजह

0 29

आपने अक्सर ऊंची-ऊंची इमारतें बनती हुई देखी होंगी. बनती हुई बिल्डिंग के आसपास मशीनें भी दिखाई देती है, जिससे अंदाजा हो जाता है कि इस इमारत को बनाने में यह भी जुटी हुई है. हालांकि आपने देखा होगा कंस्ट्रक्शन साइट पर हरे रंग का कपड़ा होता है, जिससे बन रही बिल्डिंग ढ़की होती है. पर क्या आपने सोचा है कि इन इमारतों को हरे रंग के कपड़ों से क्यों ढ़का जाता है. 

ऐसा बताया जाता है कि बिल्डिंग को हरे रंग के कपड़े से ढकने के पीछे यह वजह है कि ऊंचाई पर काम करने वाले वर्कर का ध्यान ना भटके या फिर खुद को अचानक से इतनी ऊंचाई पर देखकर वह विचलित ना हो जाएं, जो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. साथ ही बाहर के लोग भी लगातार इमारतों को देखते रहते हैं जिस वजह से वहां काम कर रहे लोगों पर मानसिक दबाव पड़ सकता है. इससे बचने के लिए ही बन रही बिल्डिंगों को हरे रंग के कपड़े से ढका जाता है. 

सबसे बड़ी वजह है ये

जहां भी बिल्डिंग बननी शुरू होती है वहां भारी मात्रा में धूल और बिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले सीमेंट उड़ते हैं, जिसकी वजह से आसपास के लोगों को काफी मुश्किल होती है. लोगों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसी वजह से बन रही बिल्डिंगों को हरे रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है.

हालांकि हरे रंग का ही कपड़ा इस्तेमाल क्यों होता है, लाल या सफेद रंग का क्यों नहीं. तो इसके पीछे की वजह यह है कि हरा रंग दूर से ही दिखाई दे जाता है. साथ ही रात में ये थोड़ी सी रौशनी में भी रिफलेक्ट हो जाता है, जिस वजह से बन रही बिल्डिंगों को हरे रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.