hindi

छोटे बच्चे सबसे पहले मां शब्द ही क्यों बोलते हैं, आज जान लीजिए

0 14

ज्यादातर बच्चे जब बोलना शुरू करते हैं तो सबसे पहले अपनी मां को ही पुकारते हैं. उनके मुंह से निकलने वाला पहला शब्द मा या ममा होता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है. नहीं तो आज जान लीजिए. इसके पीछे की वजह जानने के लिए परिवार और मानव विकास की पढ़ाई करने वाले स्कॉलर्स ने बकायदा रिसर्च किया, जिसमें उन्होंने पाया कि मां को पुकारने के अलावा भी बच्चे पापा, मॉम, डैड आदि बोलते हैं.

अगर आप किसी अनजान देश में जाकर मॉम शब्द कहेंगे तो वहां के लोग समझ जाएंगे कि आप मां की बात कर रहे हैं. इसी तरह दुनियाभर में पापा के लिए भी दुनियाभर में लगभग एक जैसा ही शब्‍द है. जैसे- पापा, बाबा, डैड आदि. असली वजह जानने का श्रेय जॉर्ज पीटर मर्डोक नामक मनोवैज्ञानिक को जाता है, जिन्होंने 1940 के दशक में दुनिया भर की सैर की, जहां अलग-अलग जगहों पर उन्होंने माता-पिता से जुड़े शब्दों का पता लगाया था.

उन्होंने इन शब्दों को एक ऐसे व्यक्ति को दिया जिसको भाषाओं के बारे में अच्छी जानकारी थी. इस शख्स ने यह पता लगाने के बाद इस पर एक पूरा चैप्टर भी लिखा. उन्होंने पाया कि बच्चे सबसे पहले अपने  होंठों से बोले जाने वाले शब्‍दों को ही बोलते हैं.  इसीलिए वह न से शुरू होने वाले शब्द ही बोलते हैं. इसके बाद वे T और D लेटर से शुरू होने वाले शब्द बोलते हैं.

यही वजह है कि शुरुआत में बच्चे इन्‍हीं लेटर्स से शुरू होने वाले शब्द बोलते हैं. जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो मम्मी-पापा को उनके नाम से नहीं पुकारते, क्योंकि समाज में रहने वालों के लिए कायदे कानून बनाए गए हैं, जिनका पालन ज्यादातर लोग करते हैं. यह नियम संस्कृति, परंपरा और परिवार द्वारा तय किए गए होते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.