hindi

क्या कार, बाइक और इनवर्टर की बैटरी से भी लग सकता है करंट, आज जान लीजिए कितना है खतरनाक और सभी सवालों के जवाब ?

0 27

कार, बाइक या इन्वर्टर की बैटरी से हर रोज हमारा सामना होता रहता है. क्या आपने कभी गौर किया है कि जब हम बैटरी को छूते हैं तो क्या होता है. बैटरी को छूने पर करंट तो नहीं लगता. लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि बैटरी से कोई खतरा नहीं होता. बैटरी में बहुत ज्यादा एंपरेज होता है लेकिन उसका वोल्टेज बहुत कम होता है, इसी वजह से हमें करंट का कर पता नहीं चलता. 

लेकिन अगर यही वोल्टेज शरीर से पास होते हुए धरती में चली जाए तो खतरनाक को साबित हो सकती है. कार की बैटरी हमें झटका नहीं देती और यह घातक नहीं होती. लेकिन अगर किसी मेटल रेंच से बैटरी के दोनों टर्मिनल को छूएं तो तुरंत स्पार्क होगा जिससे बैटरी के अंदर हाइड्रोजन गैस बनेगी और बैटरी कई टुकड़ों में टूट सकती है और एसिड आसपास मौजूद लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

अगर बैटरी के पास चिंगारी या आग लग जाए तो बैटरी में मौजूद हाइड्रोजन गैस अचानक जल सकती है जिससे धमाका हो सकता है और आसपास के लोगों को बहुत नुकसान हो सकता है. जब कोई इंसान कार की बैटरी को छूता है तो करंट उसके शरीर में जाता है. लेकिन यह करंट बहुत काम वोल्टेज का है. इससे हमें झटका महसूस नहीं होता. ऐसा ही फोन की बैटरी के साथ भी होता है. लेकिन अगर बैटरी में धमाका हो तो उससे भारी तबाही मच सकती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.