hindi

क्या होता है JCB का फुल फॉर्म, इस मशीन को असल में क्या कहते हैं? आज जान लीजिए

0 28

जब भी कोई बिल्डिंग गिरानी हो या जमीन की खुदाई करनी हो तो एक मशीन की जरूरत होती है, जिसे लोग आमतौर पर जेसीबी कहकर पुकारते हैं. हालांकि इस मशीन का असली नाम जेसीबी नहीं है. आपने पीले रंग की मशीन देखी होगी जिस पर जेसीबी लिखा होता है. लेकिन आपको बता दें कि जेसीबीतो कंपनी का नाम है जो इस मशीन को बनाती है. आखिर इस मशीन को क्या कहते हैं, आज जान लीजिए.

इस मशीन को Backhoe Loader कहा जाता है. हालांकि लोग इसे इसके असली नाम से नहीं जानते. इस मशीन को दोनों तरफ से ऑपरेट किया जा सकता है. जेसीबी का फुल फॉर्म Joseph Cyril Bamford है जो कंपनी है. इसमें एक साइड के लिए स्टीयरिंग लगी होती है, जबकि दूसरी तरफ क्रेन की तरह लीवर लगे होते हैं. मशीन में जो बड़ा वाला हिस्सा होता है उसे लोडर कहा जाता है, जिससे बहुत वजनी सामान या मटेरियल उठाए जा सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ मशीन में एक साइड बकेट लगा होता है जो Backhoe से जुड़ा होता है, जिसके जरिए ही बकेट को उठाया जाता है. इसे एक तरह का ट्रैक्टर भी कहा जा सकता है. कंपनी की बात करें तो जेसीबी इंडिया की भारत में पांच फैक्ट्री और एक डिजाइन सेंटर है, जबकि छठी फैक्ट्री गुजरात के वडोदरा में बन रही है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.