hindi

जाने क्या है आयरन डोम सिस्टम, जिसकी वजह से इजरायल है अब तक सुरक्षित

0 17

दुनिया का सबसे बेहतरीन एंटी मिसाइल सिस्टम इजराइल के पास है, जिसे आयरन डोम सिस्टम कहा जाता है. यह एक ऐसी व्यवस्था है जिससे पूरे शहर को किसी भी मिसाइल के हमले से बचाया जा सकता है. हमास ने हाल ही में इजराइल की तरफ 300 से ज्यादा गोले दागे, जिसमें से केवल एक दर्जन ही जमीन पर गिर पाए. इजरायल ने 2006 में इस सिस्टम पर काम करना शुरू किया था, जब इजराइल और लेबनान के बीच युद्ध चल रहा था. इस युद्ध में इजराइल के शहरों में कई गोले दागे गए थे, जिससे इजरायल को बहुत नुकसान हुआ था, जिसके बाद ही इजराइल ने आयरन डोम सिस्टम इजाद किया.

इस व्यवस्था में तीन से चार चीजें एक साथ काम करती हैं. पहली चीज ताकतवर राडार है, जो छोटी से छोटी वस्तु को समय रहते आसमान में देख अलर्ट जारी कर देती है. ये अलर्ट बैटल मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़ा होता है जहाँ वरिष्ठ अधिकारी बैठते है. यह सिस्टम जब चालू होता है तो उसे बार-बार फायर करने की इजाजत नहीं देनी पड़ती है. ये अपने आप काम करता है. यह ऑटोमेटिक सिस्टम होता है.

आयरन डोम सिस्टम की एक खासियत यह भी है कि अगर डोमिसाइल दुश्मन की मिसाइल से सीधे नहीं टकराती तो वह उसके 10 मीटर पास आकर फट जाती है ताकि दुश्मन की मिसाइल हवा में ही नष्ट हो जाए. हालांकि यह व्यवस्था बहुत महंगी होती है. बैटरी में 4 मिसाइल होती है जिसकी लागत 7. 3 करोड़ रुपये होती है. हर मिसाइल की कीमत 59 लाख रुपये होती है लेकिन जो सस्ता राकेट हमले के लिए इस्तेमाल होता है उसकी कीमत महज़ 1 लाख रुपये होती है. हिंदुस्तान भी इसी तरह का एक सिस्टम रूस से खरीद रहा है, जिसकी लागत लगभग 5 बिलियन डॉलर या कहें तो 365 अरब रुपये है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.