hindi

एक चम्मच शहद चाटकर आप चट कर जाते हैं 12 मधुमक्खियों के जीवन भर की कमाई, क्या सोचा है कभी आपने ?

0 27

शहद बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. शहद के सेवन से सेहत को भी कई लाभ होते हैं. शहद मधुमक्खियां तैयार करती हैं. एक बूंद शहद तैयार करने के लिए मधुमक्खियां काफी दूर तक उड़ती है और फूलों से पराग इकट्ठा करती हैं. आपने मधुमक्खियों के छत्ते देखे होंगे. 

दुनिया भर में 20,000 से ज्यादा तरह की मधुमक्खियां पाई जाती हैं. लेकिन केवल 4 तरह की मधुमक्खियां शहद तैयार कर पाती हैं. पर क्या आप जानते हैं कि एक मधुमक्खी अपनी पूरी जिंदगी में चम्मच के 12वें हिस्से के बराबर ही शहद बना पाती है. यानि कि एक चम्मच शहद 12 मधुमक्खियां अपने पूरे जीवन काल में बना पाती हैं. 

मधुमक्खियों का जीवनकाल 45 दिन का होता है. मधुमक्खी के छत्ते में लगभग 20 से 60,000 तक मादा मधुमक्खियां होती है जिनमें एक रानी मधुमक्खी होती है. साथ ही 2 से 400 नर मधुमक्खी होते हैं. 1 किलो शहद बनाने के लिए पूरे छत्ते को लगभग 40 लाख फलों का रस चूसना पड़ता है और 90,000 मील उड़ना पड़ता है जो धरती के 3 चक्कर लगाने के बराबर है.

सामान्य मधुमक्खी की उम्र औसतन 45 दिन की होती है. जबकि रानी मधुमक्खी 5 साल तक जीवित रह सकती है. रानी मधुमक्खी पैदा नहीं होती, बल्कि बनाई जाती है. केवल मादा मधुमक्खी ही शहद बना सकती है. डंक भी केवल मादा मधुमक्खी ही मार सकती है.  एक व्यक्ति की मौत के लिए मधुमक्खी के 1100 डंक ही काफी होते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.