hindi

इस बिल्ली की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत हैरान करने वाली

0 32

कॉफी पीने के दुनिया में बड़े-बड़े शौकीन है. कॉफी के शौकीन देश-विदेश से महंगी कॉफी मंगवाते हैं. लेकिन अगर दुनिया की सबसे महंगी कॉफी की बात करें तो इसकी कीमत 1,000 यूरो तक हो सकती है. रेट जानकर भले ही आपको हैरानी हुई हो या ना हुई हो. लेकिन इसके बनाने का जो तरीका है उसे जानकर आप के होश उड़ सकते हैं.

दुनिया की सबसे महंगी बिकने वाली यह कॉपी बिल्ली की पॉटी से निकलती है. आप भी यह सुनकर हैरान रह गए होंगे. दरअसल, जिस बिल्ली की पॉटी से कॉफी निकलती है उसका नाम चिवेट है. चिल्ली चिवेट बिल्ली कॉफी के फल खाती है तो उसकी आंतों में मौजूद खास एंजाइम कॉफी के बीचों को कुछ इस अंदाज में बदलते हैं कि मल के साथ कॉफी निकलती है. भारत में भी इस कॉफी के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है.

चिवेट कॉफी को लुवार्क कॉफी भी कहते हैं. इसको बनाने का तरीका बहुत ही खास है. इस वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. कुछ देशों में तो यह 25000 रुपये किलो के हिसाब से बेची जाती है. 

हाथी के गोबर से भी बनती है कॉफी 

बिल्ली ही नहीं हाथी के गोबर से भी कॉफी बनती है जिसका नाम ब्लैक आइवरी ब्लेंड है. यह भी दुनिया की सबसे महंगी कॉफियों में से एक है. इस कॉफी को हाथी की पॉटी या लीद में शामिल बीजों से तैयार किया जाता है. हाथी कच्ची फलियां खाते हैं, उसे पचाते हैं और लीद गिरा देते हैं. उसके बाद गोबर में से कॉफी के बीज निकाले जाते हैं. इस कॉफी की कीमत 1100 डॉलर तक है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.