hindi

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, इकलौते शख्स की हैं 39 बीवियां और 94 बच्चे, बहुएं, पोते-पोतियों की गिनती अलग

0 15

‘छोटा परिवार, सुखी परिवार’ खुशहाल जीवन के लिए यही मंत्र दिया गया है. छोटा परिवार होता है तो उसकी परवरिश करना और खर्चा चलाना भी आसान होता है. हालांकि आज हम आपको दुनिया के 1 सबसे बड़े परिवार के बारे में बताने वाले हैं. लेकिन फिर भी यह परिवार बेहद सुखी जीवन व्यतीत कर रहा है. 

हम जिस परिवार की बात कर रहे हैं वह मिजोरम के बटवंग गांव में रहता है. यह परिवार जिस घर में रहता है उसमें 100 कमरे हैं. यह परिवार जियोना चाना का है जिसमें कुल 181 सदस्य हैं. जियोना चाना 76 साल के हैं. उनकी 39 बीवियां, 94 बच्चे, 14 बहुएं, 33 पोते-पोतियां और एक प्रपौत्र भी शामिल है. 

जियोना एक बढ़ई है. इस परिवार के सभी लोग आत्मनिर्भर हैं. जियोना के पास खूब खेती है, जहां अनाज, फल-सब्जियां आदि उगते हैं. इतना ही नहीं जियोना ने पोल्ट्री फार्म भी खोल लिया है. इस परिवार को चलाने के लिए किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती है. परिवार के सभी सदस्य जियोना के आदेशों का पालन करते हैं. हर कोई खेती-बाड़ी में और अन्य कामों में हाथ बंटाता है.

जियोना की सबसे बड़ी पत्नी परिवार के मुखिया के रूप में काम करती हैं और घर के सभी सदस्यों के काम पर भी नजर रखती हैं. यह परिवार हर रोज 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 60 सब्जियां, 20 किलो फल, 30-40 मुर्गे और दर्जनों अंडे खाता है. 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.